Back to Question Center
0

सेमट एक्सपर्ट बताता है कि Botnets से अपने कंप्यूटर को कैसे सुरक्षित रखें

1 answers:

निक चयकोवस्की, सेमलेट ग्राहक सफल प्रबंधक, बताता है कि स्पैम ईमेल हर इंटरनेट उपयोगकर्ता के लिए एक साधारण चीज बन गई हैं। अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को कई स्पैम ईमेल प्राप्त होते हैं जो आम तौर पर स्पैम फ़ोल्डर में मिलते हैं। आधुनिक स्पैम फिल्टर के लिए धन्यवाद, उपयोगकर्ता अधिकांश स्पैम ईमेल को समाप्त कर सकते हैं कोई इन स्पैम ईमेल के पीछे स्रोत और मकसद के बारे में सोच सकता है ज्यादातर मामलों में, ये ईमेल एक बोटनेट से आते हैं Botnets अंतर्निहित ब्राउज़र की सुरक्षा के लिए सबसे खराब खतरा हैं। हाल में, एफबीआई ने बताया कि अमेरिका में, 18 कंप्यूटर हर एक सेकेंड में हैकर ने समझौता किया था।

एक बॉटनेट क्या है?

एक बॉटनेट में कई 'ज़ोंबी कंप्यूटर' होते हैं, जो किसी हमलावर के नियंत्रण में होते हैं, आमतौर पर मालिक के नोटिस के बिना। एक हमलावर एक बॉट बनाता है और इन निजी कंप्यूटरों को भेजता है यहां से, वे सर्वर से सी एंड सी सिग्नल कमांड और नियंत्रण भेज सकते हैं। एक कंप्यूटर जो इस मैलवेयर द्वारा संक्रमित है, वह स्वामी के आदेशों के तहत नहीं है। हमलावर अब एक विशेष वेबसाइट पर एक डीडीओएस हमले की तरह कमांड निष्पादित कर सकते हैं। बोट एक बोटनेट के कार्यात्मक इकाई का निर्माण करता है इस ऐप को कोडिंग से, हमलावर काली टोपी का प्रयोग करता है <एक शैली = "पाठ-सजावट: कोई नहीं; सीमा नीचे: 1 पीएक्स ठोस;" href = "https: //blog.semalt।.कॉम / डिजिटल मार्केटिंग-एजेसी "> डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ है पीड़ित के कंप्यूटर पर स्थापित करना। इसमें कुछ चालें शामिल हैं जिसमें चारा और स्विच विज्ञापन शामिल हैं। उदाहरण के लिए, दुर्भावनापूर्ण स्रोतों से फेसबुक एप्लिकेशन में आमतौर पर संक्रमित फाइलें होती हैं। कुछ अन्य मामलों में, यह लोग स्पैम ईमेल भेजते हैं। इनमें से कुछ ईमेल ट्रोजन्स, संक्रमित फ़ाइलों या अटैचमेंट्स शामिल हैं। पीड़ित के कंप्यूटर पर मैलवेयर स्थापित करने पर, हमलावर को बोट्स को निर्देश भेजने के लिए एक दूरस्थ स्थान पर एक क्लाइंट प्रोग्राम का उपयोग करना होगा। बोतलों के एक नेटवर्क में एक समान कार्य निष्पादित करने वाले 20,000 से अधिक स्वतंत्र बोट शामिल हो सकते हैं। हमलावर तब संक्रमण को एक आदेश और नियंत्रण (सी एंड सी) सर्वर के माध्यम से भेजता है:

  • सी और सी से बॉट्स: इस पद्धति में बॉट्स के नेटवर्क पर निर्देश भेजने और उन्हें सर्वर पर सीधे प्राप्त करना शामिल है। यह संचार का एक ऊर्ध्वाधर मॉडल है
  • सहकर्मी को सहकर्मी। एक बॉट सीधे दूसरे बॉट के साथ संवाद कर सकते हैं। यह निर्देश भेजने और प्रतिक्रिया प्राप्त करने का एक क्षैतिज तरीका है। इस पद्धति में, बॉट-मास्टर समग्र बोटनेट को नियंत्रित कर सकता है।
  • हाइब्रिड: यह रणनीति ऊपर वर्णित दो तरीकों का एक संयोजन है।

एक सफल बोटनेट लॉन्च करने पर, हमलावर साइबर अपराध कर सकता है जैसे कि आपके डेटा को चोरी करना। ईमेल और पासवर्ड जैसे निजी जानकारी इन साधनों के माध्यम से लीक कर सकते हैं। आम तौर पर, क्रेडिट कार्ड की चोरी, साथ ही पासवर्ड की हानि, बोटनेट हमलों के माध्यम से होती है ऐसे उपयोगकर्ता जो संवेदी डेटा को स्टोर करते हैं जैसे लॉग-इन क्रेडेंशियल्स, वित्तीय जानकारी और साथ ही ऑनलाइन भुगतान जानकारी जोखिम इन हैकरों द्वारा हमला करने के लिए।

November 29, 2017
सेमट एक्सपर्ट बताता है कि Botnets से अपने कंप्यूटर को कैसे सुरक्षित रखें
Reply