Back to Question Center
0

सेमल: स्पैम का बहिष्कार

1 answers:

यदि आपने Google Analytics खाते में लॉग इन किया है और सत्रों में अचानक स्पाइक देखा है, तो संभावना है कि बॉट्स और रेफ़रल स्पैम आपकी वेबसाइट पर आए हैं एक झलक में, आप महसूस कर सकते हैं कि यह आपको बिक्री और लीड करेगी, लेकिन सत्र के एक स्रोत के करीब देखने से आपको यह पता चल जाएगा कि ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है। स्पैमबोट कमतर गुणवत्ता वेबसाइट ट्रैफ़िक के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं। जैक मिलर, सेमलट्रेटर वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि हाल के वर्षों में, अधिक से अधिक वेबमास्टर्स ने शिकायत की है कि रेफरर स्पैम बॉट अपनी साइट को क्रॉल करते हैं और ऐसा लगता है कि असली व्यक्ति आपके वेब पेज पर गए हैं। काली टोपी एसईओ और नकारात्मक स्पैम बॉट्स आपके Google Analytics डेटा को बड़ी संख्या में तिरछा कर सकते हैं। इसके अलावा, ये बॉट्स दिखाई देते हैं क्योंकि वे आपकी साइट को कई बार देख चुके हैं लेकिन बाउंस दर 100% है। आपको कोई सकारात्मक डेटा उपलब्ध नहीं कराया जाता है, और आपकी साइट का रैंकिंग दिन-दर-दिन कम हो जाती है।

स्पैम बॉट क्या है?

बॉट्स स्वचालित प्रोग्राम हैं जिनको बिना किसी मैन्युअल इनपुट के कार्य निष्पादित करने की क्षमता है। एक बॉट कई नौकरियों को पूरा करने के लिए ज़िम्मेदार है, जो वास्तविक व्यक्ति घंटे, दिन और सप्ताहों में पूरा कर सकते हैं। बोट केवल एक समय में कई कार्य पूरा करने के लिए कुछ सेकंड लेते हैं और आपकी साइट को अनगिनत रूप से देखने के लिए बनाई जाती हैं।

अवैध और वैध बॉट्स के बीच अंतर

वैध या वास्तविक बॉट्स खोज इंजन से संबंधित हैं जैसे बिंग, याहू, और Google वे आपकी वेबसाइट को इंडेक्स कर सकते हैं और खोज इंजन परिणामों में अपने सभी पृष्ठों को दिखा सकते हैं। ये बॉट आपकी साइट को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, जबकि नाजायज बॉट्स आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा लगता है कि वे आपकी साइट पर जाते हैं और आपको बहुत सारे विचार प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे साइट-मैत्रीपूर्ण नहीं हैं और उन्हें नकारात्मक बॉट्स कहा जाता है। सबसे आम और प्रसिद्ध स्पैम रेफरल बॉट्स इवेंट-tracking.com, फ्री-शेयर-बटन हैं।.com, social-buttons.com, darodar.com, और get-free-traffic-now.com।

इन वेबसाइटों के आसपास कुछ भिन्नताएं हैं, और उनके URL Google Analytics खातों में स्वचालित रूप से दिखाई देते हैं। यदि आप इन कंपनियों और उनके विज्ञापन पैकेजों के बारे में अधिक जानने के लिए यूआरएल का पालन करते हैं, तो संभावना है कि वे आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने Google Analytics खाते में रेफ़रल स्पैम (देखें- अपने- वेबसाइट- here.com) देखते हैं, तो आपको इसे जल्द से जल्द समाप्त कर देना चाहिए।

आपके Google Analytics खाते में स्पैम बॉट्स को कैसे ब्लॉक किया जाए?

लगभग सभी स्पैम रेफरल साइटें बड़ी अपराधियों हैं और जितनी जल्दी हो सके उन्हें छुटकारा मिलना चाहिए। यदि आप अपने Google Analytics खाते में एक नए सिफ़ारिश स्पैम में आते हैं, तो आपको उसे फ़िल्टर करना चाहिए, लेकिन इस प्रक्रिया का नतीजा यह है कि बुरे बॉट्स आपकी वेबसाइट पर बार-बार आने लगे रहेंगे। इसका मतलब है कि वे आपके सर्वर के संसाधनों को ले लेंगे और आपकी साइट की लोडिंग गति को प्रभावित करेंगे। हालांकि, सभी स्पैम वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए .htaccess फ़ाइल का उपयोग करना संभव है। यह कहने योग्य है कि .htaccess फ़ाइल एक पूरी संदिग्ध साइट को अवरुद्ध करने का एक शक्तिशाली तरीका है।

पहला कदम है आपके .htaccess फ़ाइल में एक विशिष्ट कोड डालने के लिए अगर यह फाइल ठीक से काम नहीं कर रही है, तो आपको डोमेन की जड़ में एक नई .htaccess फ़ाइल अपलोड करनी चाहिए। अपने Google Analytics खाते में उन्नत फ़िल्टर बनाकर स्पैम बॉट को ठीक करने का एक और त्वरित और आसान तरीका अपने खाते में प्रवेश करें और व्यवस्थापक टैब पर क्लिक करें। इससे, आपको नया दृश्य बनाएँ विकल्प पर जाना चाहिए, और रिपोर्टिंग दृश्य नाम अनुभाग के अंतर्गत, आपको एक स्पैम फ्री बटन दिखाई देगा। यहां आपको न्यू फ़िल्टर ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ता है और अपने फिल्टर का नाम नहीं भूलना।

November 29, 2017
सेमल: स्पैम का बहिष्कार
Reply