Back to Question Center
0

सेमाल्ट इस्लामाबाद विशेषज्ञ: रेफरर स्पैम क्या है और यह कैसे से बचने के लिए है?

1 answers:

यदि आप अपनी वेबसाइट के यातायात की दैनिक निगरानी करते हैं और सोचते हैं कि यह कर्षण प्राप्त कर रहा है, तो संभावना है कि रेफ़रलकर्ता स्पैम ने आपके ब्लॉग को हिट कर दिया है। आपके Google Analytics खाते में, आप अधिक से अधिक इनबाउंड लिंक देख सकते हैं, जो आपकी साइट पर गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को जोड़ते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है। जब आप इनबाउंड लिंक के रेफरर स्रोतों का गहराई से विश्लेषण करते हैं, तो आप कुछ अजीब डोमेन नाम देखेंगे जैसे कि सर्वश्रेष्ठ-seo-offer.com, Get -Free-Traffic-Now.com, 4webmasters.org, सर्वोत्तम-seo-solution.com , buttons-for-website.com, 7makemoneyonline.com, blackhatworth.com, ilovevitaly.com, priceg.com, resellerclub.com, prodvigator.ua, savetubevideo.com, kambasoft.com, screentoolkit.com, और superiends.org।

सेमाल्ट , सोहेल सादिक, एक शीर्ष विशेषज्ञ से आश्वासन देता है कि कुछ तकनीकों के साथ रेफरर स्पैम से छुटकारा संभव है।

रेफरर स्पैम क्या है?

जब आपने अभी अपनी वेबसाइट विकसित की है और एसईओ नहीं किया है, तो संभावना है कि आपकी साइट को कोई ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा। लेकिन अगर यह अज्ञात स्रोतों से ट्रैफ़िक प्राप्त करता है, तो आपको इसका मूल्यांकन करना चाहिए कि यह ट्रैफ़िक कहां से आता है और यह आपके Google Analytics खाते से कैसे इंटरैक्ट करता है। कुछ अन्य डोमेन नाम आपको ध्यान में रखना चाहिए socialseet.ru, o-o-8-o-o.ru, vodkoved.ru, iskalko.ru, myftpupload.com, luxup.ru, websocial.me, slftsdybbg.ru, ykecwqlixx.ru, seoexperimenty.ru, econom.co, darodar.com, edakgfvwql.ru, adviceforum.info। स्पैमर द्वारा आपके किसी भी Google Analytics खाते में रेफ़रलकर्ता स्पैम जोड़ा गया है, और बाउंस दर 100% तक है खोज इंजन जैसे कुछ, अन्य साइटों पर लिंक, बैनर विज्ञापन और ईमेल आपको ये संदिग्ध वेबसाइटों पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। तकनीकी तौर पर, यह आपके Google Analytics खाते में HTTP अनुरोध भेजता है और उसी अनुरोध को आपके वेब सर्वर पर भेजा जाता है। आपको रेफरर स्पैम के आईपी पते को ढूंढना होगा और इसे अपने Google Analytics खाते में अवरुद्ध करना होगा। एक रेफ़रलर सांख्यिकीय वेब विश्लेषण में उपयोगी होता है और निर्धारित करता है कि कौन से वेबसाइट अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं। इसके अलावा, यह प्रभावी और शक्तिशाली विपणन रणनीतियों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपको इंटरनेट पर अपनी साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है।

स्पैमर इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

HTTP संदर्भकर्ता हमेशा संशोधनों के लिए खुला होता है और आसानी से संपादित किया जा सकता है, जो वेबमास्टर्स के लिए यह संदेहास्पद बनाता है और स्पैमर के लिए फायदेमंद है। हैकर और स्पैमर आम तौर पर रेफरर प्रॉपर्टी को वे वेब पेज में बदलते हैं, जिन्हें वे बढ़ावा देना चाहते हैं। ऐसे दो मुख्य कारण हैं कि वे ऐसा करने का चुनाव क्यों करते हैं।

यातायात में वृद्धि

स्पैमर स्वचालित स्क्रिप्ट का विकास करते हैं जो सैकड़ों नकली रेफरल यूआरएल के साथ हजारों साइटों की यात्रा करते हैं, आमतौर पर प्रतिदिन दस से अधिक यात्राओं होती हैं। वेबमास्टर्स और ब्लॉगर्स ट्रैफ़िक में वृद्धि को देख सकते हैं और छापों को अपने Google Analytics खाते में एक बड़ी संख्या में उत्पन्न कर सकते हैं। ये नकली यूआरएल अक्सर आपके ऐडसेंस खाते के साथ छल करने के लिए और आपके लॉग फाइलों को संपादित करने के लिए उपयोग किया जाता है। आप उन्हें अपने Google Analytics खाते में फ़िल्टर कर सकते हैं ताकि स्पैमर की साइटों को आपकी ओर से कोई ट्रैफ़िक न मिले।

बाहरी लिंक बढ़ाने के लिए

कुछ ब्लॉग और साइटें बड़ी संख्या में सन्दर्भ प्रकाशित कर सकती हैं और लिंक को अपनी साइट पर वापस शामिल कर सकती हैं इससे स्पैमर और हैकर्स अपनी वेबसाइटों के लिए बहुत सारे बैकलिंक्स उत्पन्न कर सकेंगे, जो अंततः अपने खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करेगा।

संदर्भ स्पैम को कैसे रोकें?

यदि आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट का प्रबंधन करते हैं, तो आप आसानी से एक वेब-क्रॉलर्स के रूप में नामित एक प्लग-इन स्थापित करके रेफरर स्पैम को रोक सकते हैं इस प्लगइन को या तो वेब से डाउनलोड किया जा सकता है या किसी मित्र से लिया जा सकता है। एक बार स्थापित होने पर, यह आपकी वर्डप्रेस साइट को रेफरर स्पैम से हद तक सुरक्षित करेगा।

November 29, 2017
सेमाल्ट इस्लामाबाद विशेषज्ञ: रेफरर स्पैम क्या है और यह कैसे से बचने के लिए है?
Reply