Back to Question Center
0

इस्लामाबाद से सेमल विशेषज्ञ: Google Analytics रेफरर स्पैम अवरुद्ध कैसे करें

1 answers:

रेफ़रल स्पैम इन दिनों वेबमास्टर्स और विपणक के लिए एक बढ़ती हुई समस्या है। यह आपके Google Analytics खाते से चालें, वास्तविक यात्राओं को मिटता है और उपयोगी डेटा को काफी हद तक निकालता है। रेफ़रलकर्ता स्पैम की एक नई वृद्धि ने विभिन्न Google Analytics खातों को क्षतिग्रस्त कर दिया है और विभिन्न गुणों के लिए यातायात रिपोर्ट बेकार कर दिया है।

सौभाग्य से, आपके Google Analytics खाते में संदर्भ स्पैम को अवरोधित करना संभव है। सोहाल सादिक, सेमाल्ट के एक प्रमुख विशेषज्ञ से सुझावों में उतरो

रेफरर स्पैम क्या है?

एक रेफ़रलकर्ता स्पैम आपकी वेबसाइट पर जाता है और एक ही पृष्ठ को सेकंड में छोड़ देता है, इस प्रकार बाउंस दर 100% है स्पैमर एक बड़ी संख्या में रेफरर स्पैम भेजते हैं और अपनी वेबसाइटों पर सीधे ट्रैफ़िक भेजने के लिए बहुत सारे तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। दूसरे शब्दों में, हम यह कह सकते हैं कि रेफरर स्पैम का उद्देश्य तृतीय पक्ष की वेबसाइट पर गुणवत्ता के आवागमन भेजने और अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कम-गुणवत्ता वाली यात्राओं को भेजने का लक्ष्य है। रेफ़रल जानकारी विभिन्न कार्यक्रमों, सॉफ़्टवेयर और ब्राउज़रों द्वारा निर्धारित की जाती है, और इसे आसानी से संशोधित किया जा सकता है। स्पैमर्स आपके वेब पेजों पर नकली ट्रैफिक भेजते हैं और एक इंप्रेशन बनाते हैं कि किसी ने आपकी सामग्री को अभी पढ़ा है। नतीजतन, वे अपने पृष्ठों पर बैकलिंक बनाते हैं।

Google Analytics रिपोर्ट सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है, लेकिन स्पैमर को आपके ट्रैकिंग आईडी को पता है और आपको नकली ट्रैफ़िक भेजने शुरू करना है। ट्रैकिंग आईडी के अलावा, वे आपके निजी कोड और तृतीय पक्ष वेबसाइटों और ब्लॉगों के WordPress विवरण का अनुमान लगाते हैं। इस जानकारी का उपयोग बड़ी संख्या में साइटों पर झूठी यात्रा भेजने के लिए किया जाता है।

अपने Google Analytics खाते में रैंकर स्पैम ब्लॉक करें

अपने Google Analytics खाते में अधिग्रहण >> सभी आवागमन >> रेफरल अनुभाग पर जाएं। अगर आप यहां कुछ संदिग्ध लिंक या वेबसाइट देखते हैं, तो संभावना है कि स्पैम आपकी साइट पर पहुंचा है और आपको इसकी आवश्यकता है आपके ट्रैफ़िक की गुणवत्ता के आधार पर, संदर्भकर्ता आपकी साइट के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन बाउंस दर जितनी कम हो सके उतनी ही कम होनी चाहिए। दुर्भाग्य से, इस तरह के ट्रैफ़िक में एक उच्च बाउंस दर होती है और नीचे ड्रैग हो जाती है समग्र साइट मैट्रिक्स। रेफरर स्पैम को अवरुद्ध करना सीधा है, लेकिन आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आप ऐतिहासिक स्पैम को अवरुद्ध नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी साइट की मीट्रिक काफी हद तक बेहतर कर पाएंगे।

विधि # 1:

रेफ़रल स्पैम अवरुद्ध करने का पहला तरीका बुरा संदर्भकर्ताओं की सूची बनाना और उन्हें एक बार में फ़िल्टर करना है यहां तक ​​कि जब वे समय के साथ अपनी जगहों और गुणों को बदलते हैं, तब भी आप उन्हें अपनी साइट की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए संदर्भ में जोड़ सकते हैं। यदि आपने उन्हें एक बार अवरुद्ध कर दिया है, तो आपको उन्हें आईपी के आधार पर भी ब्लॉक करना होगा, जो वे आपको नकली ट्रैफिक भेजने के लिए उपयोग कर रहे हैं। इसके लिए, अपने Google Analytics खाते के ऑडियंस >> टेक्नोलॉजी >> नेटवर्क अनुभाग पर जाएं और यथासंभव अधिक से अधिक फ़िल्टर बनाएं।

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अधिकतर स्पैम ट्रैफ़िक आपके डोमेन नाम, मान्य बाहरी नाम या एसईओ सेवा प्रदाता के नाम के अंतर्गत हैं। किसी भी तरह से, यह आपकी साइट के लिए हानिकारक है और यथासंभव जल्द से जल्द छुटकारा पा लिया जाना चाहिए। कुछ ऐसी साइटें जिन्हें आप अपने फ़िल्टर में जोड़ना नहीं भूलना चाहिए SEOThing.co.uk, Googleweblight.com, और Googleusercontent.com।

विधि # 2:

रेफ़रल स्पैम को अपनी मौजूदा रिपोर्ट से निकालना संभव है यदि आप अपनी मौजूदा रिपोर्टों की जांच करते हैं, तो आप वहां कुछ स्पैम देख सकते हैं, जिन्हें जल्द से जल्द निकाला जाना चाहिए। अपने Google Analytics खाते के सेगमेंट अनुभाग पर जाएं और नए सेगमेंट विकल्प पर क्लिक करें। यहां आप जांच कर सकते हैं कि आपकी मौजूदा रिपोर्ट रेफरर स्पैम से मुक्त हैं या नहीं। यदि वे नहीं हैं, तो आप .htaccess फ़ाइल में विशिष्ट कोड जोड़ सकते हैं और हर स्पैम को निकाल सकते हैं।

November 29, 2017
इस्लामाबाद से सेमल विशेषज्ञ: Google Analytics रेफरर स्पैम अवरुद्ध कैसे करें
Reply