Back to Question Center
0

पक्षपाती विकी: तथ्य या कथा? - सामग्रेट शेयरों की राय पर इसका विचार

1 answers:

जूलिया वश्नेवा, सेमलट्रेट ग्राहक सफलता प्रबंधक, बताता है कि हार्वर्ड स्कूल ऑफ बिजनेस के शोधकर्ताओं और विद्वानों ने हाल ही में विकी एंड एनसायक्लोपीडिया ब्रिटानिका डाटाबेस की तुलना करने के लिए एक केस स्टडी का आयोजन किया है। शोधकर्ताओं ने 4,000 से अधिक अंग्रेजी-आधारित लेखों का मूल्यांकन किया है जिसमें संयुक्त राज्य की राजनीति जैसे अधिक विवादास्पद विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

फेंग झू और उनके सह-लेखक, शेन ग्रीनस्टीन ने 2012 में राजनीतिक शुरुआत के लिए 4,000 से अधिक लेख "लाल" या "नीले" के रूप में वर्गीकृत किए। एक साक्षात्कार में, शेन ने अपनी सफलता के बारे में कृतज्ञता व्यक्त की। डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन के बीच राजनीतिक मतभेदों के बावजूद विकिपीडिया।

दोनों शेन ग्रीनस्टेन और फेंग झू ने मुख्य रूप से प्रत्येक पक्ष द्वारा उपयोग किए जाने वाले आवश्यक वाक्यांशों की पहचान की, जो राजनीति विज्ञान निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए थे। विकी ग्रह पर सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है, इसलिए शोधकर्ताओं और विद्वानों ने प्रमुख वाक्यांशों की पहचान की जो रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों के लिए विशिष्ट थे।

रिपब्लिकन के प्रमुख वाक्यांशों जैसे 'आप्रवास' और 'आर्थिक समृद्धि' का इस्तेमाल होने की संभावना थी। दूसरी ओर, डेमोक्रेट 'नागरिक अधिकार' और 'युद्ध की स्थिति' का उपयोग करने की संभावना थी। प्रारंभिक चरणों के दौरान, भीड़-भाड़ वाले लेखों और लिपियों ने उदारवादी विचारों की तरफ खींच लिया, इसलिए ब्रिटानिका की तुलना में पूर्वाग्रह का एक रूप दिखाया।

एक सवाल उठाया गया था कि क्या नीले रंग की प्रवृत्तियों वाले संपादकों और स्वयंसेवक नीले रंग के आलेख और इसके विपरीत। जूलियट बारबरा ने क्वार्ट्ज को बताया कि संतुलित और सहयोगी दृष्टिकोणों का पता चला है। निष्कर्ष साइट पर जाकर आईपी पते द्वारा समर्थित थे। विकिपीडिया की निष्पक्षता का कारक परिणाम के कारण नहीं चले गए।

बारबरा ने यह भी निरूपित किया कि विकिपीडिया संपादक और संभावित उपयोगकर्ताओं के बीच पूर्वाग्रह का पता लगाने पर काम कर रहा है, और पूर्वाग्रह से छुटकारा पा रहा है। हाल ही में, विकी ने निर्धारित नियमों और दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ताओं को निर्देश दिया कि वे किस प्रकार एक विशेष विषय पर संशोधन करते हैं और टिप्पणी करते हैं। ग्रीनस्टैन के अनुसार, संपादन और संशोधित लेखों में विश्वसनीय और अंतर्निहित स्रोत हैं विकिपीडिया समुदाय स्वयंसेवकों और लेखकों को विचारों पर आधारित विद्वानों के लेखों में परिवर्तन करने की अनुमति नहीं देता है।

ऑनलाइन बातचीत में विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं के साथ योगदानकर्ता और संपादक एक ऐसा मामला है, जिसने पूरी दुनिया में मुफ्त ज्ञान वाले ग्राहकों को उपलब्ध कराने के लिए विकी की सफलता का नेतृत्व किया है। विकिपीडिया को सोचने वाले राजनीतिक वैज्ञानिकों और आगंतुकों के लिए एक पक्षपाती ऑनलाइन आउटलेट है, हाल ही में हार्वर्ड स्कूल ऑफ बिजनेस के लेखकों द्वारा किए गए एक अध्ययन ने अन्यथा साबित कर दिया है। मामले के अध्ययन के अनुसार, विकीपीडिया सबसे उत्कृष्ट ऑनलाइन आउटलेट्स में से एक है जो विवादास्पद विषयों में विभिन्न विचारधारा वाले ग्राहकों के लिए निष्पक्षता कारक के रूप में काम करता है।

November 29, 2017
पक्षपाती विकी: तथ्य या कथा? & Ndash; सामग्रेट शेयरों की राय पर इसका विचार
Reply