Back to Question Center
0

सेमल: कैसे एक मिनट के भीतर Google क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए

1 answers:

वर्तमान वेब ब्राउज़िंग अनुभवों में, कुछ मामलों में उपयोगकर्ताओं को वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक माता पिता अपने बच्चों को कुछ वयस्क सामग्री वेबसाइट तक पहुंचने के लिए सीमित कर सकते हैं। अन्य मामलों में, कोई ऐसी साइट को अवरुद्ध कर सकता है जो पॉप अप कर रहा है।

ग्राहक सफलता प्रबंधक सेमाल्ट , माइकल ब्राउन, कुछ ऐसे तरीकों को प्रदान करता है जो लोग इन वेबसाइटों को रोकने के लिए काम करते हैं।

इस एसईओ दिशानिर्देश में कुछ तरीके बताते हैं कि कैसे अपने पीसी से कुछ वेबसाइटों को ब्लॉक करना है। हम Google Chrome को हमारे नमूना ब्राउज़र के रूप में प्रयोग करेंगे। ये विधियां विभिन्न कंप्यूटर ब्राउज़र और विभिन्न एक्सटेंशन पर लागू होती हैं। कोड लेखक विविधताओं के कारण प्रक्रिया थोड़ा भिन्न हो सकती है। हालांकि, आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए इन विधियों में शामिल हैं:

1। क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग करना (1 9)

कुछ ब्राउज़र सुविधाओं के उपयोग को सीमित करने के लिए कुछ ऐड-ऑन और एक्सटेंशन का उपयोग करना संभव है। इनमें से कुछ ऐड-ऑन में अधिक सुविधाएं हैं जैसे सुरक्षा की दूसरी परत जोड़ने के लिए पासवर्ड का उपयोग। इस एसईओ दिशानिर्देश में, हम नाम ब्लॉकसाइट द्वारा एक्सटेंशन का उपयोग करेंगे। आप Chrome वेब एप स्टोर से इस ब्राउज़र ऐड-ऑन को स्थापित कर सकते हैं। आप इस addon को स्थापित कर सकते हैं और इंस्टॉल (क्रोम में जोड़ें) बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

इस ऐडियन के साथ, आप अपने आइकन पर क्लिक करके ब्राउज़ करते समय एक वेबसाइट को ब्लैकलिस्ट में जोड़ सकते हैं। आप इस addon की सुविधाओं को सक्षम और अक्षम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने विकल्पों को हमेशा नेविगेट कर सकते हैं और ब्लैकलिस्ट किए गए वेबसाइटों को प्रबंधित कर सकते हैं।.जब आप किसी ब्लैकलिस्टेड डोमेन पर लिंक क्लिक करते हैं और "अवरुद्ध" संदेश प्राप्त करते हैं, तो इसका मतलब है कि एक्सटेंशन सही काम कर रहा है। अन्य एक्सटेंशन इस प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं या किसी समान अवधारणा के तहत संचालित कर सकते हैं।

2। विंडोज पीसी (1 9) पर वेबसाइटों को अवरुद्ध करना

विंडोज पीसी चलाने वाले लोगों के लिए, पूरी साइट को इसके फ़ाइल होस्ट द्वारा अवरुद्ध करने के लिए आवश्यक हो सकता है। इस आशय को प्राप्त करने के लिए, अपने डेस्कटॉप पीसी पर शुरू करें और प्रारंभ खोज पैनल पर "C: \ Windows \ System32 \ drivers \ etc \" टाइप करें। यहां से, आपको एक सही नोटपैड एडिटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके सही क्लिक विकल्प की जरूरत है और फ़ाइल होस्ट को संपादित करना है।

आप कोड को 127.0.0.1 प्लस को ब्लॉक करने के लिए वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आपका ब्राउज़र उस विशेष कंप्यूटर से एक्सेस करना बंद कर सकता है अधिक वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए किसी दूसरी पंक्ति पर एक नई प्रविष्टि का उपयोग करें। पूरे डोमेन को रोकने के लिए, सभी प्रोटोकॉल की सेवा के लिए "https: // या www" को छोड़कर साइट पर टाइप करें।

3। थर्ड पार्टी सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना (1 9)

कुछ पीसी एप्लिकेशन कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने में सहायता कर सकते हैं। जब आप इस सॉफ़्टवेयर को स्थापित करते हैं, तो आपको यह पता लगाने की आवश्यकता नहीं है कि किसी भी साइट को कैसे ब्लॉक किया जाए। वे आपके लिए सब कुछ कर सकते हैं इस सॉफ़्टवेयर में फायरवॉल या एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर शामिल हो सकते हैं हालांकि, इनमें से अधिकतर अनुप्रयोगों को उनके उपयोग के लिए कुछ शुल्क की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे मुक्त नहीं हैं

4। रूटर के माध्यम से साइट को अवरुद्ध

उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए, संपूर्ण नेटवर्क को अवरुद्ध करना संभव है। यह प्रक्रिया थोड़ा तकनीकी है और किसी को एक विशेषज्ञ किराए पर लेना पड़ सकता है। किसी को आईपी पते से एक वेबसाइट ब्लॉक करने की आवश्यकता है। हालांकि, आपके रूटर कॉन्फ़िगरेशन का बैकअप लेने के लिए आवश्यक है। कुछ गलत हो जाने पर आप इन परिवर्तनों पर वापस लौट सकते हैं।

November 29, 2017
सेमल: कैसे एक मिनट के भीतर Google क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए
Reply