Back to Question Center
0

सेमल: एक सिंगल क्लिक में क्रोम पर एक साइट को कैसे ब्लॉक करें

1 answers:

कभी-कभी, आपको वेब ब्राउज़रों को नियंत्रित करके अपने इंटरनेट ब्राउज़िंग अनुभव को सरल बनाने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, माता-पिता बच्चों को कुछ वयस्क सामग्री वेबसाइटों तक पहुंचने से प्रतिबंधित करना चाहते हैं। अन्य मामलों में, आपको किसी विशेष वेबसाइट को रोकने की आवश्यकता हो सकती है जो विशिष्ट समय के लिए पॉप अप करता है। यह एसईओ लेख आपको सिखाना होगा कि कैसे अपने Google क्रोम ब्राउज़र पर साइटें ब्लॉक करने के लिए। आप वेबसाइटों और डोमेन के नियंत्रण में प्राप्त कर सकते हैं जो आपके ब्राउज़र पर आप किसी भी समय परेशान हो सकते हैं।

यह दिशानिर्देश इगोर गमनेंको द्वारा समझाया, सेमाल्ट के विशेषज्ञ, क्रोम ब्राउज़र तक सीमित है, लेकिन यह एक्सटेंशन के साथ अन्य ब्राउज़र पर भी काम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अस्थायी साइट अवरोधक चर्चा में ब्राउज़र एक्सटेंशन होगा।

इस सेवा के साथ शुरू करने के लिए, आपको कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। इन चरणों का पालन करने के बाद, आपको अपने ब्राउज़र पर वेबसाइटों पर नियंत्रण हासिल करने में सक्षम होना चाहिए। यह प्रक्रिया विभिन्न ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग करके कई और ब्राउज़रों पर काम कर सकती है, सिवाय इसके कि आपको एक अलग प्रक्रिया को नियोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

1। अपने क्रोम ब्राउज़र में लॉग इन करें, सेटिंग्स मेनू में एक्सटेंशन पर नेविगेट करें और अस्थायीसाइट ब्लॉकर जोड़ें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह Addon हमारे पसंद का विस्तार होगा।

2। अस्थायीसाइट अवरोधक जोड़ने पर, आपके ब्राउज़र टूलबार के ऊपरी दाएं कोने पर एक विशेष आइकन दिखाई देता है। यह पैनल है जिसे आप इस एक्सटेंशन की कार्यक्षमता को नियंत्रित करने के लिए उपयोग करेंगे।.

3। जब आप इस आइकन को क्लिक करते हैं, तो आप इंटरफ़ेस में एक बटन की तरह काम करते हैं। आप अस्थायीसाइट अवरोधक को सक्षम या अक्षम करने में सक्षम हो सकते हैं। आप किसी भी साइट को ब्लॉक करने के लिए इस बटन पर क्लिक कर सकते हैं जब भी आप इसके लिंक पर हों।

4। एक वेबसाइट जोड़ने के लिए, आप उस वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसे आप ब्लॉकलिस्ट में जोड़ना चाहते हैं। इस मेनू से साइट को सक्षम या अक्षम करें टीएसबी बटन क्रोम ब्राउज़र पर बना रहता है, जब भी कोई वेबसाइट होती है जिसे आपको वेबसाइटों की क्रोम ब्लॉकसूची में जोड़ना पड़ता है।

इस एक्सटेंशन का परीक्षण करने के लिए, बस किसी विशेष वेबसाइट को ब्लॉक करें। इसके लिंक पर क्लिक करके उसे एक्सेस करने का प्रयास करें यदि आप अपने ब्राउज़र पर "अवरुद्ध" संदेश प्राप्त करते हैं, तो एक्सटेंशन कार्य कर रहा है यह सेटिंग उस दिन तक बनी रहती है जब आप उस विशिष्ट वेबसाइट को अनवरोधित करने का निर्णय लेंगे।

टीएसबी बटन को देखने से छिपाना भी चालाक है। यह उपाय वेबसाइट को सक्षम करने से किसी नोजली ब्राउज़र उपयोगकर्ता को रोका जा सकता है। Google Chrome में पासवर्ड सुविधा के द्वारा भी प्रतिबंध है। आप इसे इस नियंत्रण विकल्प में अतिरिक्त उपाय जोड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

कभी-कभी, उन वेबसाइटों को नियंत्रित और मॉनिटर करने के लिए आवश्यक है जो लोग आपके कंप्यूटर ब्राउज़र पर उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोग इसका उपयोग अपने बच्चे के इंटरनेट उपयोग को सीमित करने के लिए कर सकते हैं, जबकि अन्य को अपने ब्राउज़िंग अनुभव को नियंत्रित करने के लिए उनकी वेबसाइट के उपयोग को प्रतिबंधित करना पड़ सकता है। यह एसईओ दिशानिर्देश में जानकारी है कि कैसे अस्थायी साइट अवरोधक विस्तार का उपयोग कर क्रोम पर साइटों को ब्लॉक करना है। आप इसे अवरुद्ध करके एक वेबसाइट को सक्षम या अक्षम करने में सक्षम हो सकते हैं, इसलिए अपने ब्राउज़र उपयोग को सीमित कर सकते हैं। यह प्रक्रिया अन्य ब्राउज़रों पर इस या एक समान ब्राउज़र एक्सटेंशन के साथ भी आवेदन कर सकती है।

November 29, 2017
सेमल: एक सिंगल क्लिक में क्रोम पर एक साइट को कैसे ब्लॉक करें
Reply