Back to Question Center
0

सेमल: एक विस्तार के बिना Google क्रोम में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कैसे करें

1 answers:

अधिकांश कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइट (ओं) को अवरुद्ध करना आवश्यक हो सकता है उदाहरण के लिए, कुछ लोग बच्चों को विभिन्न वेबसाइटों तक पहुंचने को प्रतिबंधित करने का निर्णय ले सकते हैं। अन्य मामलों में, आप चाहते हैं कि आपका ब्राउज़र किसी विशेष कारण से कुछ साइटों तक पहुंचने से मुक्त रहे। इन मामलों में, अपने क्रोम ब्राउज़र को इन साइटों तक पहुंचने के लिए एक रणनीति का इस्तेमाल करना एक समाधान हो सकता है

इगोर गमनेंको, सेमल्ट के शीर्ष विशेषज्ञ, एक उदाहरण के रूप में क्रोम ब्राउज़र पर इस दिशानिर्देश पर ध्यान केंद्रित करेंगे, लेकिन ये तकनीक कुछ भिन्न प्रक्रियाओं के बाद भी अन्य ब्राउज़रों पर काम कर सकती हैं।

इस समस्या के लिए उपलब्ध अधिकांश उपायों में ऐप्स और एक्सटेंशन शामिल हैं कुछ मामलों में, ऐप्स और ब्राउज़र एक्सटेंशन कंप्यूटर के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले रैम को लेते हैं अन्य उदाहरणों में, एक्सटेंशन और ऐप मैलवेयर के हमलों के साथ-साथ अतिरिक्त अनधिकृत पहुंच को निष्पादित कर सकते हैं, जिससे व्यक्तिगत जानकारी हानि हो सकती है। इस एसईओ लेख में किसी भी एप्लिकेशन या एक्सटेंशन के लिए आवेदन किए बिना वेबसाइटों को ब्लॉक करने का तरीका समझाया गया है:

1। मेजबान फ़ाइल से वेबसाइटें अवरुद्ध

मेजबान फ़ाइल से वेबसाइट पर पहुंच को रोकना संभव है। किसी व्यक्ति के लिए विंडोज कंप्यूटर का प्रयोग करके, आप इस प्रक्रिया का उपयोग कर वेबसाइटों को नीचे रोका जा सकता है:

  • प्रारंभ बटन पर क्लिक करें।
  • दिखाई देने वाले खोज फ़ील्ड पर, "C: \ Windows \ system32 \ drivers \ आदि" टाइप करें और एंटर दबाएं।
  • राइट क्लिक करें और नोटपैड का उपयोग करके 'मेजबान' फ़ाइल खोलें।
  • टाइप '127.0.0.1 'दस्तावेज़ के नीचे, फिर स्थान और उस वेबसाइट का यूआरएल जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • इस पुस्तिका में उपलब्ध उद्धरण चिह्नों में मत डालो।
  • "http:" या "www" को शामिल करना आवश्यक नहीं है क्योंकि आप प्रोटोकॉल पर ध्यान दिए बिना इसे ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • दस्तावेज़ को सहेजें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।

इस पद्धति को आपकी सूचीबद्ध वेबसाइटों को क्रोम एक्सेस से अवरुद्ध करने में सफल होना चाहिए। यह चाल कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम संगतता समस्याओं का सामना कर सकता है हालांकि, यह विंडोज 7 पर काम करता है।

2। मैन्युअल रूप से क्रोम पर वेबसाइटों को अवरुद्ध

कुछ उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर काम करने के लिए उपरोक्त विधि थोड़ा तकनीकी पा सकते हैं। इस स्थिति में, वे वेबसाइट पर पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए क्रोम वेब ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई वेबसाइट फ़िल्टर लागू करने के लिए एक Chrome पर्यवेक्षक खाता बना सकता है। पर्यवेक्षक खाता बनाने के लिए, आप इस प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:

  • क्रोम खोलें और सेटिंग्स पर जाएं।
  • 'लोगों' के शीर्षक के तहत, 'व्यक्ति को जोड़ें' पर क्लिक करें।
  • व्यक्ति को "इस वेबसाइट पर आने वाले वेबसाइटों को नियंत्रित और देखना" सेटिंग में शामिल करें।
  • यहां से, आप अपने पर्यवेक्षित उपयोगकर्ता डैशबोर्ड का उपयोग करके वेबसाइटों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 'वेबसाइट्स प्रबंधित करें' सेक्शन में 'अनुमतियाँ' मेनू से वेबसाइट को अवरुद्ध किया जा सकता है।

निष्कर्ष

इंटरनेट का उपयोग करते समय, एक ब्राउज़र से वेबसाइट की एक्सेस प्रतिबंधित करने के लिए कुछ आवश्यकताएं पैदा हो सकती हैं। इन मामलों में, लोग अपने ब्राउज़र से इन साइटों की पहुंच को सीमित करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं। वेबसाइट पर रोक लगाने के लिए पारंपरिक तकनीकें इस कार्य को करने के लिए ब्राउज़र पर एक्सटेंशन को स्थापित करने में शामिल हो सकती हैं। अन्य लोग पीसी ऐप्स का उपयोग करते हैं जो कुछ वेबसाइटों पर जाने से ब्राउज़र की सीमा तक पहुंचने में सहायता करते हैं। इन समाधानों की इंटरनेट सुरक्षा के साथ-साथ कंप्यूटर प्रदर्शन में भी कमी आई है। इस एसईओ दिशानिर्देश में विभिन्न तरीकों का उपयोग कर वेबसाइटों को ब्लॉक करने की प्रक्रियाएं हैं। आप मैन्युअल तकनीक सीख सकते हैं या होस्ट फ़ाइल से साइट पर पहुंच को अवरुद्ध कर सकते हैं।

November 29, 2017
सेमल: एक विस्तार के बिना Google क्रोम में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कैसे करें
Reply