Back to Question Center
0

रोवर से सावधान रहें, एक नई तरह की बोनेट और - सेमल विशेषज्ञ

1 answers:

बोटनट्स ने दस लाख कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों पर फंसे हैं, और वे अभी भी संख्या में बढ़ रहे हैं। सुरक्षा विश्लेषकों ने नए बॉटनेट के बारे में गंभीर चेतावनी जारी की है जिसे लावक के नाम से जाना जाता है। यह भविष्यवाणी की जाती है कि साइबर तूफान जो दुनिया भर में इंटरनेट सेवाओं और कई उपकरणों को बाधित करता है। सबसे खराब हिस्सा यह है कि यह आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर पर आपके ज्ञान के बिना इंस्टॉल किया जा सकता है। जैक मिलर, सेमेल्ट वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, बताता है कि वह रूटर, स्मार्टफोन और अन्य जैसे उपकरणों को भी घुसना कर सकता है और बहुत खतरनाक है।

एक बोतनेट क्या है?

एक बोतनेट ऑनलाइन, दुर्भावनापूर्ण डिवाइस का एक बड़ा संग्रह है जो केंद्रीय कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित होता है। सिद्धांत रूप में, यह ठीक है कि यह एक साथ बड़ी संख्या में संक्रमित कंप्यूटर, रूटर, टैबलेट, और स्मार्टफ़ोन डालता है और मैलवेयर और वायरस के साथ कई नए उपकरणों को संक्रमित करता है। सबसे कपटी भागों में से एक यह है कि उपयोगकर्ताओं को यह भी नहीं पता कि उनके डिवाइस को बोतलों द्वारा संक्रमित किया गया है, क्योंकि यह मैलवेयर नीच गतिविधियों को चुपचाप चलाता है।

बोटनेट का उपयोग कुछ ऑनलाइन सेवाओं, जैसे डीडीओएस (डिस्ट्रिब्यूड डेनियल ऑफ सर्विसेज) को कम करने और लक्षित करने के लिए भी किया जाता है। वे बड़ी संख्या में स्पैम अभियानों को भी वितरित करते हैं। एक विचार है कि बोनेट्स अपने कंप्यूटर को संक्रमित करते हैं, स्पैमर्स आपके व्यक्तिगत डेटा को चोरी करने के लिए आसान है। सबसे खराब बात यह है कि साइबर अपराधी बॉटनट्स बनाते हैं और उन बोलीदाताओं को बेचते हैं जो उन्हें दुनिया भर में साइबर अपराध बनाने के लिए उपयोग करते हैं।

कुछ महीने पहले, मिराई बॉटनेट ने संयुक्त राज्य में गंभीर रुकावट का कारण बना और कई रूटरों को संक्रमित किया। यह उपकरणों की सुरक्षा सेटिंग्स में कुछ कमजोरियों का फायदा उठाया, और सबसे अच्छा भेद्यता लावक था।

एक लावक क्या है?

रीपर आसानी से अधिक से अधिक कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों के लिए रास्ता निगल सकता है और अपने पूर्ववर्तियों से अधिक गंभीर खतरा बन गया है। सुरक्षा विश्लेषकों ने इस समस्या को जनता के रूप में लाया क्योंकि वे हर किसी को बॉटनेट के बारे में जानना चाहते थे जो दुनियाभर में कई रूटर संक्रमित होते थे।

टीम ने IoT आईपीएस सुरक्षा को घुसने के प्रयासों में वृद्धि देखी, और ऐसे अधिग्रहणों के पैमाने को बिना किसी समय में स्पष्ट किया गया। ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्रमित उपकरणों के बारे में दो लाख से अधिक संगठनों ने शिकायत की। शोध दल ने सुझाव दिया कि अगले साइबर तूफान आने वाले हैं।

अपने उपकरण को संक्रमित करने से रोटर कैसे बंद करें?

अब से, लाइपर से जुड़े सभी संक्रमण रूटर और इंटरनेट आधारित कैमरों तक ही सीमित हैं। हालांकि, आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम इंस्टॉल करना चाहिए जिससे कि आपके डिवाइस को इसकी रक्षा हो सके। मैक और पीसी इस प्रकार के मैलवेयर के लिए बेहद असुरक्षित हैं, इसलिए आपको बिट डिफेंडर का प्रयास करना चाहिए। एंड्रॉइड और टैबलेट उपयोगकर्ता अपने डिवाइस को उपयुक्त सॉफ्टवेयर स्थापित करने से रोक सकते हैं।

November 29, 2017
रोवर से सावधान रहें, एक नई तरह की बोनेट और ndash; सेमल विशेषज्ञ
Reply