Back to Question Center
0

सेमल: बॉटनेट प्रोटेक्शन टिप्स कैसे सुरक्षित रहने के लिए?

1 answers:

रूटकिट सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा है जो आपके ज्ञान के बिना किसी कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर छुपा हुआ और स्थापित है। यह बड़ी संख्या में कार्यक्रमों और फ़ाइलों को संक्रमित करने और हमलावरों द्वारा अपने आप इंस्टॉल हो जाने की संभावना है। वे आपके कंप्यूटर की कमजोरियों का लाभ उठाते हैं और अजीब प्रोग्राम और टूल डाउनलोड करने के लिए आपको समझाते हैं।

अर्मेटल से शीर्ष विशेषज्ञ (9) आर्टेम अगागिरी, यह सुनिश्चित करता है कि रूटकिट हमेशा खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन सभी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को छिपा सकते हैं, ताकि आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें छुटकारा पाएं। कभी-कभी हमलावर आपकी संवेदनशील जानकारी का उपयोग करते हैं और रूटकिट की मदद से क्रेडिट कार्ड के विवरण चोरी करते हैं। वे नियमित रूप से उपयोगकर्ता के कार्यों की निगरानी करते हैं, विभिन्न खतरनाक कार्य करते हैं और किसी के द्वारा अपने प्रोग्राम को संशोधित किए बिना संशोधित करते हैं।

दूसरी तरफ, बोटनेट समझौता या संक्रमित कंप्यूटर का एक बड़ा नेटवर्क है। वे बड़े और छोटे बोट नेटवर्क का विकास करते हैं और विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन करते हैं। बोटनेट के संदर्भ में, बोट्स को कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइसों के लिए भेजा जाता है जो ठीक से अपने कार्य नहीं कर सकते हैं और हैकर्स द्वारा नियंत्रित होते हैं। एक हमलावर वायरस, दुर्भावनापूर्ण कोड या मैलवेयर से नियमित रूप से आपके मशीन पर हमला करने वाले आपके डिवाइस को नियंत्रित करके आपके डिवाइस पर नियंत्रण करता है। कंप्यूटर जल्द ही बोतनेट नेटवर्क का एक हिस्सा बन जाता है और सामान्य रूप से कार्य नहीं करता है बॉटनट्स का उपयोग अक्सर दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों, वायरस और स्पैम वितरित करने, और विभिन्न नए उपकरणों पर हमला करने के लिए किया जाता है।

रूटकिट और बॉटनेट महत्वपूर्ण खतरों क्यों हैं?

बोतलों और रूटकिट्स के साथ प्राथमिक समस्या ये है कि वे छिपे रहते हैं और उनके कार्यों को चुपचाप करते हैं। हालांकि बोटनेट्स हमेशा छिपाए नहीं जाते हैं, रूटकिट कभी भी आपके कंप्यूटर सिस्टम पर दिखाई नहीं देते हैं.कभी-कभी दोनों रूटकिट और बोटनेट तब तक न पहचें जब तक कि आपके डिवाइस को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त न हो। वे चुपचाप अपने कार्य करते हैं और स्वचालित रूप से आपके डिवाइस पर अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम इंस्टॉल करते हैं। चूंकि उन्हें पता लगाने में मुश्किल होती है, हमलावर आसानी से बोनेटनेट्स और रूटकिट का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को संशोधित कर सकते हैं। वे कंप्यूटर की एक विशाल श्रृंखला पर हमला करते हैं और इन बॉटों के साथ अलग-अलग अपराध करते हैं, जो आपके कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों में छिपे हुए हैं। कुछ संक्रमित कंप्यूटरों के साथ, हमलावर आसानी से अपने अपराधों की सीमा को बढ़ा सकते हैं और छोटे और बड़े आकार के संगठनों को प्रभावित कर सकते हैं।

हम खुद को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं?

यदि आप विश्वसनीय सुरक्षा प्रथाओं की तलाश कर रहे हैं, तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं और संक्रमित या समझौता होने वाले आपके कंप्यूटरों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

1। एंटीवायरस प्रोग्राम को बनाए रखें और उपयोग करें:

एंटीवायरस प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर आवश्यक हैं, और आपको जितनी जल्दी हो सके उन्हें स्थापित करना चाहिए। वे ज्ञात वायरस और मैलवेयर के विरुद्ध आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को पहचानने और संरक्षित करने में सहायता करते हैं। आप आसानी से मैलवेयर और वायरस का पता लगा सकते हैं और उन्हें आपके लिए गंभीर समस्याएं पैदा करने से रोका जा सकता है। जैसा कि हमलावरों ने लगातार नए वायरस कोड लिखते हैं, परिभाषाओं और एंटीवायरस प्रोग्राम अपडेट किए जाने के लिए आवश्यक है। आपको अपने डिवाइस पर एंटी-रूटकिट और एंटी-बॉट प्रोग्राम भी इंस्टॉल करना चाहिए।

2। फायरवॉल स्थापित करें

आपको फायरवॉल स्थापित करना चाहिए जो आपको कई प्रकार के संक्रमणों को रोकने में मदद करता है और दुर्भावनापूर्ण ट्रैफिक ब्लॉक करता है इससे पहले कि वह आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाए। यह ट्रैफ़िक को सीमित करता है और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपने कार्य कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने फ़ायरवॉल को नियमित आधार पर अपडेट करते रहें।

3। मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

आपको मजबूत पासवर्ड का चयन करना चाहिए ताकि हमलावर किसी भी कीमत पर उन्हें अनुमान नहीं लगा सकें। एक पासवर्ड बनाते समय अलग-अलग शब्दों का प्रयोग करें और दोनों संख्याओं और वर्णों को गठबंधन करें। इंटरनेट पर आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको अक्सर पासवर्ड बदलना चाहिए।

November 29, 2017
सेमल: बॉटनेट प्रोटेक्शन टिप्स कैसे सुरक्षित रहने के लिए?
Reply