Back to Question Center
0

एक आयु के प्रतीक के रूप में विकी - सेमल्ट एक्सपर्टी प्वाइंट ऑफ़ व्यू

1 answers:

जूलिया वाश्नेवा, सेमलेट विशेषज्ञ, कहता है कि विकिपीडिया एक "अद्वितीय संपादन" के कारण एक अद्वितीय ऑनलाइन विश्वकोश है, नीति जो अधिकतर सामग्री पर लागू होती है। लेख लिखने और संपादित करने के लिए उनका खुला निमंत्रण उत्पन्न हुआ है आश्चर्यजनक परिणाम और कब्जा कर लिया सार्वजनिक कल्पना। हालांकि, आना-आना, सभी नीति कुछ ट्रेडऑफ के साथ भी आती है।

स्वाभाविक रूप से, विकिपीडिया सिर्फ एक ऑनलाइन विश्वकोश नहीं है बल्कि एक ऐसा समुदाय भी है जो एक नौकरशाही की स्थापना की है। समुदाय में अच्छी तरह से परिभाषित शक्ति संरचनाएं हैं जो स्वयंसेवा प्रशासकों के संपादकीय नियंत्रण को अनुपयुक्त सामग्री को हटाने और बर्बरता के प्रति कमजोर लोगों की रक्षा के लिए देती हैं।

ये उपाय निर्धारित करते हैं कि "किसी को भी संपादित कर सकते हैं" नीति से निकालने के लिए कौन सी प्रविष्टियां शामिल हैं हालांकि इस तरह की प्रविष्टियों की सूची तेजी से बदलती है, "कुछ भी संपादित कर सकते हैं" पॉलिसी से बाहर की गई कुछ सामग्री में शामिल हैं, क्रिस्टीना एगुइलेरा से लेकर अल्बर्ट आइंस्टीन तक के आलेखों में से 82 प्रविष्टियां शामिल हैं। इन प्रविष्टियों को दोबारा बर्बरता और ऐसे प्रविष्टियों में शामिल किए जाने वाले विवादों के कारण संपादन के विरुद्ध संरक्षित किया गया है। 82 प्रविष्टियों के अलावा, एडलॉल्फ हिटलर, जॉर्ज डब्लू बुश और इस्लाम पर सामग्री सहित 179 अर्ध संरक्षित प्रविष्टियां हैं। इन प्रविष्टियों को केवल कम से कम चार दिनों के लिए वेबसाइट पर पंजीकृत लोगों द्वारा संपादित किया जा सकता है।

ऊपर दिए गए उपायों से साइट के लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कमजोर लग सकता है, हालांकि, जिमी वेल्स, विकिपीडिया के संस्थापक का कहना है कि सुरक्षा एक अस्थायी उपाय है और केवल अंग्रेजी-अंग्रेज़ी में 1.2 मिलियन से अधिक प्रविष्टियों का एक छोटा अंश प्रभावित करता है, भाषा की वेबसाइट श्री वेल्स के मुताबिक, संरक्षण का लक्ष्य गुणवत्ता को नियंत्रित करना है, लेकिन विकिपीडिया को परिभाषित नहीं करता है। वे कहते हैं कि विकिपीडिया परिभाषित करता है कि स्वयंसेवकों की खुली भागीदारी है।

शुरुआत से, श्री वेल्स ने वेबसाइट को एक स्पष्ट मिशन दिया: ग्रह पर किसी को मुफ्त ज्ञान दें। उसी समय, उन्होंने नियमों और विनियमों की स्थापना की, जैसे कि तटस्थ दृष्टिकोण के साथ डेटा पेश करने की आवश्यकता। ऐसा प्रतीत होता है कि विकिपीडिया सीएनएन और याहू समाचार जैसी साइटों को हराकर कामयाब रहा है।

हालांकि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि विकिपीडिया में लगभग 10 मिलियन योगदानकर्ता हैं, बड़े पैमाने पर काम कुछ लोगों द्वारा किया जाता है। साइट पर प्रशासक सभी स्वयंसेवकों हैं, ज्यादातर अपने 20 में। वे एक-दूसरे के साथ निरंतर संचार करते हैं और अनावश्यक या दुर्भावनापूर्ण परिवर्तनों के निरीक्षण के बोझ को साझा करते हैं। लेखों में किए गए बदलावों के लिए देखे जाने वाले एक अनुकूलित सॉफ्टवेयर भी है।

श्री। वेल्स में कम से कम समस्या के रूप में साइट पर बर्बरता का उल्लेख है। हालांकि, इस वर्ष, समुदाय ने वेबसाइट पर झूठी सूचनाओं पर उच्च प्रचार के कारण कुछ लेखों के लिए आंशिक संरक्षण शुरू करने का फैसला किया। 4-दिन का इंतजार अवधि बंदूक खरीदारों पर लगाए गए समय के समान काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक बार जब आक्रमण नष्ट हो जाते हैं, पृष्ठ पर अर्द्ध-सुरक्षा मोड बदल जाता है तो किसी को भी संपादित किया जा सकता है।.हालांकि बिल गेट्स पर कुछ प्रविष्टियां जनवरी में कुछ दिनों के लिए आंशिक रूप से संरक्षित थीं, लेकिन राष्ट्रपति बुश पर आलेख अनिश्चित काल तक संरक्षित मोड पर बने रहते हैं।

आलोचकों के अनुसार, कुछ प्रविष्टियों की सुरक्षा के लिए "किसी को भी संपादित कर सकते हैं" नीति का आश्वासन दिया जाता है। निकोलस कारर, एक तकनीकी लेखक और विकीपीडिया के मरने वाले आलोचक कहते हैं कि यह साइट संपादकीय संरचना की तरह लग रही है। कहने के लिए कि एमेच्योर की सेना कम नियंत्रण के साथ महान काम कर सकती है विकिपीडिया का मतलब विकृत करना है, कैर कहते हैं

लेकिन श्री वेल्स का कहना है कि वेबसाइट पर फ़िल्टर होने के बाद से इस तरह की आलोचना अनुचित है। इसके अलावा, विकिपीडिया समर्थकों का कहना है कि अधिकांश विन्डल को पीछे हटने के लिए यह लंबे समय तक नहीं लेता है।

वास्तव में, विकिपीडिया पर अधिकतर चर्चा आमतौर पर इसकी सटीकता पर केंद्रित होती है पिछले साल, नेचर जर्नल में एक लेख ने दावा किया था कि विकिपीडिया में त्रुटियों की तुलना में विश्वकोश ब्रिटानिका में पाया गया था। ब्रिटानिका के अधिकारियों ने इस तर्क को झुठलाया।

आलोचना के बावजूद, विकिपीडिया का कहना है कि साइट पर सामग्री की सटीकता बवाल बढ़ती है। एक विकिपीडिया स्वयंसेवक, वेन सैवेक कहते हैं, सबसे पहले, बेवकूफों द्वारा हर चीज को बेरहमी से संपादित किया जाता है। जैसा कि लेख बढ़ता है और उद्धरण संचित होते हैं, सामग्री अधिक सटीक हो जाती है।

विकिपीडिया स्वयंसेवकों का अक्सर कहना है कि उन्होंने साइट पर अपना योगदान पहली बार मुक्ति महसूस किया। कैथलीन वॉल्श, एक कॉलेज के स्नातक, संगीत में पढ़ाई करते हुए कहते हैं कि जब आप विकिपीडिया लिखते हैं, तो पूरी दुनिया सामग्री को नोटिस करता है।

ज्यादातर लोगों के लिए अज्ञात, विकिपीडिया, बस अधिकांश वेब आधारित उद्यमों की तरह, दुर्घटना से शुरू किया गया था। श्री वेल्स, साइट के पीछे का व्यक्ति एक विकल्प व्यापारी था, जिन्होंने इंटरनेट आधारित एनसायक्लोपीडिया शुरू करने की मांग की, जिसे Nupedia.com कहा जाता है। कुछ उपयोगी योगदानकर्ताओं को आकर्षित करने के बाद, श्री वेल्स ने विकिपीडिया की ओर से शुरुआत की, जो कि तेजी से बढ़ी।

प्रारंभिक वर्षों के दौरान, श्री वेल्स ने अपनी जेब से बाहर खर्च का भुगतान किया। आज, विकिमीडिया फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी संगठन जो विकिपीडिया का समर्थन करता है दान पर चलता है।

वर्तमान में, श्री वेल्स 4 भुगतान किए गए कर्मचारियों की मदद से विकिपीडिया चलाते हैं। वह विकी पेज-संपादन प्रौद्योगिकी की शक्ति, विकिपीडिया के पूर्ववर्ती में विश्वास करता है। 2004 में, उन्होंने शुरू किया विकिया, एक स्टार्ट-अप जो लोगों को ब्याज के समुदाय के आधार पर साइट्स बनाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, विकी 24 टीवी शो "24।" के लिए एक अनौपचारिक विश्वकोश है

अब, विकिपीडिया वेब क्षमता के प्रतीक के रूप में विकसित हुई है यह ज्ञान निर्माण के भविष्य के बारे में बहुत कुछ कहता है। इसका मतलब है कि ओपन सोर्स एप्लीकेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष मिशेल कपूर कहते हैं कि भविष्य में लोग साहस और कम सहयोग पर कम निर्भर रहेंगे।

November 29, 2017
एक आयु के प्रतीक के रूप में विकी - सेमल्ट एक्सपर्टी प्वाइंट ऑफ़ व्यू
Reply