Back to Question Center
0

डीडीओएस हमलों और बोटनट्स के खिलाफ सुरक्षा के साथ मिसाल युक्तियाँ

1 answers:

बॉटमस्टर्स के आदेशों के अनुसार, बॉटनट्स ने बड़ी संख्या में कंप्यूटर को गैरकानूनी कार्य करने के लिए छीन लिया। इस तरह की शक्ति ऑनलाइन हमलावरों को ऑनलाइन विभिन्न अपराधों को करने के लिए सक्षम बनाता है अधिकतर, इन अपराधों की जांच नहीं की जाती है और आपके संगठन की प्रतिष्ठा को किसी भी समय नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिए, 2016 में, एक विशिष्ट बॉटनेट का उपयोग डीडीओएस हमलों के लिए किया गया था, जो कि ट्विटर जैसी कई सोशल मीडिया वेबसाइटों को प्रभावित करता है। यदि आपको हर दिन बहुत सारे ईमेल प्राप्त होते हैं, तो संभावना है कि आपका ईमेल पता स्पैमर के लिए जाना जाता है इगोर गमनेंको, सेमलटाट ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि सौभाग्य से, हमारे पास स्पैम फ़िल्टरिंग तकनीकों की एक अच्छी संख्या है, जिनमें से अधिकांश गैरकानूनी और संदिग्ध संदेशों के आने से रोकने में सहायता करते हैं।

हम तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि बोस्टन और स्पैम ईमेल से छुटकारा पाने के लिए लगभग असंभव है। एफबीआई ने संक्रमित कंप्यूटर की पहचान करने के लिए अमेरिकी सीनेट की उपसमिति की जांच की। नतीजतन, इस जांच से पता चला है कि हैकर्स जब भी चाहें वे उपसमिति कंप्यूटर पर नियंत्रण कर सकते हैं इस मुद्दे के परिमाण के बावजूद, औसत कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को बोतलों के बारे में कुछ भी नहीं पता है।.Botnets कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों की सेना है जो मैलवेयर से संक्रमित हैं और उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना, ऑनलाइन अपराध करने के लिए समझौता कर रहे हैं। हैकर, उनके बदले में, बोतलों को दूर से निर्देशित कर सकते हैं और उन्हें संवेदनशील जानकारी चोरी, मैलवेयर फैलाने, स्पैम ईमेल भेजने और डीडीओएस हमलों को लॉन्च करने के लिए कह सकते हैं।

स्पैम भेजने और वायरस और मैलवेयर वितरित करना

सबसे पहले, आपको स्पैम के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। यह आपको बेवकूफ और कष्टप्रद ईमेल भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है कुछ समझौता कंप्यूटरों को बड़ी संख्या में ईमेल पते भेजने के लिए स्पैम संदेशों को भेजा जाता है। इन स्पैम ईमेल का उद्देश्य वायरस फैल रहा है और इंटरनेट पर मैलवेयर वितरित कर रहा है। आप ऐसे ईमेल का शिकार बन सकते हैं, क्योंकि वे जो उत्पाद प्रदान करते हैं वे उच्च गुणवत्ता वाले हैं और ये उचित मूल्य की जाती हैं, लेकिन ऐसा अभियान केवल हैकर्स के लिए फायदेमंद है, और आप उनसे कोई लाभ नहीं उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नाइजीरियाई उपयोगकर्ता से ईमेल प्राप्त करते हैं तो दावा करते हैं कि आपने $ 140 मिलियन जीते हैं, तो आप शायद भाग लेना चाहते हैं या उससे संपर्क कर सकते हैं ये वास्तव में फ़िशिंग संदेश हैं जो उपयोगकर्ताओं को चालान करने का प्रयास करते हैं और आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चोरी करते हैं।

ध्यान रखें, आपको स्पैम संदेशों का जवाब नहीं देना चाहिए। इसके अलावा, आपको उन ईमेल अटैचमेंट पर क्लिक नहीं करना चाहिए जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं। स्पैम ईमेल समस्या समय के साथ सामयिक बन गई है, और इसके कारण अधिक से अधिक बोतलें सक्रिय हो रहे हैं। वित्तीय लाभ के लिए बॉट्स की विशाल संख्या वाणिज्यिक उद्यमों और बड़े संगठनों के लिए भेजी जाती है। Botnets ने हाल ही में Evernote और Feedly जैसे कंपनियों को लक्षित किया है, और हैकर्स ने इनकार करने वाली सेवा हमलों की धमकी के माध्यम से पैसा जुटाने की कोशिश की।

क्या हमें बोटनेट सुरक्षा की आवश्यकता है?

एक कंप्यूटर जिसे बॉट्स द्वारा संक्रमित किया गया है वह हैकर के नियंत्रण में है और वास्तविक मालिक द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। यह चुपचाप साइबर-अपराधों में संलग्न होगा और बड़ी संख्या में अवैध गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकता है। दूसरे शब्दों में, अगर आपका कंप्यूटर संक्रमित है, तो यह ठीक से काम नहीं करेगा, जिससे इंटरनेट को हर किसी के लिए एक असुरक्षित और अप्रिय जगह मिल सके।

November 29, 2017
डीडीओएस हमलों और बोटनट्स के खिलाफ सुरक्षा के साथ मिसाल युक्तियाँ
Reply