Back to Question Center
0

ज़ोंबी कंप्यूटर और बोटनेट मैलवेयर - Semalt Expert उत्तर देता है कि वे आपके कम्प्यूटर के लिए अच्छे हैं या खराब हैं

1 answers:

एक ज़ोंबी कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है जो हैकर्स द्वारा छेड़ा गया है। इसका उपयोग कुछ दुर्भावनापूर्ण कार्यों और लाशों के बोटनेट के लिए किया जाता है, ईमेल के माध्यम से स्पैम फैलाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह इनकार करने वाली सेवा हमलों की शुरूआत भी करता है ज़ोंबी कंप्यूटर के मालिकों को यह भी नहीं पता कि उनके सिस्टम के साथ समझौता किया गया है क्योंकि ये प्रोग्राम चुपचाप काम करते हैं और बड़ी संख्या में फ़ाइलों पर हमला करते हैं फ्रैंक अगानाले, सेमलट्रेट ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि बोनेट के द्वारा किए गए डीडीओएस के हमले ज़ोंबी हमलों के समान हैं, और विभिन्न कंप्यूटर या मोबाइल उपयोगकर्ता बॉट्स से अनजान हैं। बोटनेट मैलवेयर एक बड़ी संख्या में इंटरनेट से जुड़े मोबाइल या कंप्यूटर उपकरणों का संग्रह है, जिनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट बॉट चलाता है। बॉटनेट विभिन्न प्रकार के वितरित नकार-ऑफ-सर्विस हमलों को पूरा करने, डेटा चोरी करते हैं, आक्रमणकारियों को आपकी डिवाइस तक पहुंचने की अनुमति देता है, और बड़ी संख्या में स्पैम ईमेल या फ़िशिंग लिंक भेजने के लिए उपयोग किया जाता है।

सभी बॉटनेट मैलवेयर और ज़ोंबी कंप्यूटर खराब नहीं हैं:

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सभी बॉटनट्स हानिकारक और दुर्भावनापूर्ण नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ एंटीवायरस कंपनियां बोतलों की मदद से अपनी नीतियों को अद्यतन रखती हैं और उपयोगकर्ताओं को अपने नियमों और विनियमों का पालन करना पड़ता है। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपनी नीतियों को अपडेट किया है और कई बोतलों की शुरुआत की है जो उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं और हानिकारक बोतलों के हमलों को रोकते हैं। इस प्रकार, आपकी मशीन पर उन बोटनेट्स को स्थापित करना खतरनाक नहीं है और उन्हें मंजूर नहीं किया जाना चाहिए।.Botnets बनाया जाता है जब दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम या वायरस एक डिवाइस घुसना बोटनेट के नियंत्रक, कुछ गतिविधियों को संचार चैनल जैसे कि HTTP और आईआरसी जैसे समझौता उपकरणों के लिए निर्देश देता है। बॉटनेट विभिन्न उद्देश्यों के लिए साइबर हमलावरों द्वारा किराए पर लिया जाता है।

ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रहें?

आपको एक गुणवत्ता एंटी-मैलवेयर या एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करना चाहिए, जो आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए मूल और सशुल्क संस्करण होना चाहिए। इसके अलावा, आपको संदेहास्पद लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और शानदार विज्ञापन तथा पॉपअप विंडो को भी नहीं खोना चाहिए क्योंकि वे बड़ी संख्या में बॉट्स को शामिल कर सकते हैं।

अरबों पीसी के चुपचाप बोटनेट से संक्रमित हो गए हैं, बड़े पैमाने पर बोट सेना का निर्माण कर रहे हैं और ऑनलाइन उपयोगकर्ता के निजी विवरण को चोरी या दबाने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ बोट में छोटे और बड़े दोनों बोनटनेट नेटवर्क शामिल होते हैं, जैसे कन्फ़िशर, ज़ियुस, मारीपोसा, ब्रेडोलाब और ज़ीरोएक्स। वे सभी अपने कार्य करने से पहले बोतमास्टर्स से आदेशों का इंतजार करते हैं।

बोतनेट कमांडरों अक्सर बोतनेट सेवाओं को बेस्ट-देय बोलीदाताओं को बेचते हैं। यह ग्राहक वाणिज्यिक जासूसी, राजनीतिक दलों, और ऑनलाइन आपराधिक गिरोहों के अपराधी हैं, जो सभी का उद्देश्य साइबर हमलों में बाधा डालना है बॉटनेट खतरे ऑनलाइन सुरक्षा परिदृश्य का एक प्रमुख घटक है, और बोटनेस्ट बड़ी संख्या में फ़िशिंग आक्रमण के पीछे हैं इस प्रकार, उनकी रोकथाम अनिवार्य है, और हमें keyloggers, पहचान की चोरी, और फ़िशिंग आक्रमणों से फंसने से रोकना चाहिए। ज़ोंबी कंप्यूटर और बोटनेट मैलवेयर दोनों आपके डिवाइस को संक्रमित कर सकते हैं, इसलिए अलग-अलग वेबसाइटों पर सर्फिंग करते समय सावधान रहना चाहिए।

November 29, 2017
ज़ोंबी कंप्यूटर और बोटनेट मैलवेयर - Semalt Expert उत्तर देता है कि वे आपके कम्प्यूटर के लिए अच्छे हैं या खराब हैं
Reply