Back to Question Center
0

सेमलेट बताता है कि सेवा हमलों, कीलॉगिंग और पे-पर-क्लिक बबूल के बीच अंतर

1 answers:

एन्क्रिप्शन कार्यक्रमों को बोट्स का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और उन्हें किसी प्रकार की जानकारी एकत्र करने से रोक दिया गया है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि सुरक्षा को नष्ट करने के लिए बॉटनेट्स को अनुकूलित किया गया है और वे संक्रमित मशीनों में कीलॉगर प्रोग्राम स्थापित करते हैं। कीलॉगर्स एक कंप्यूटर डिवाइस के सभी प्रोग्रामों को नियंत्रित और फ़िल्टर करने में सहायता करते हैं, जो तब के पेपैल आईडी या क्रेडिट कार्ड विवरण को अपहृत करने के लिए उपयोग किया जाता है। बोटनेट्स का उपयोग किसी नेटवर्क में विभिन्न प्रकार के वायरस और बोटनट्स को प्रसारित करने और फैलाने के लिए भी किया जाता है। वे उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों में शामिल करते हैं और अपने कंप्यूटर उपकरणों के साथ ही ईमेल आईडी निष्पादित करते हैं। यदि आप भुगतान-प्रति-क्लिक सिस्टम पर क्लिक करते हैं, तो बोतलों आपके वित्तीय विवरणों तक पहुंच सकते हैं। ज़ोंबी का इस्तेमाल व्यापक रूप से किसी उपयोगकर्ता की जानकारी को हेरफेर करने के लिए किया जाता है ताकि वह अपने पे-प्रति-क्लिक सिस्टम से कुछ पैसे कमा सके।

जैक मिलर, सेमाल्ट वरिष्ठ ग्राहक सफलता प्रबंधक, बताते हैं कि बोटनेट्स का उपयोग किसी विशेष कंप्यूटर डिवाइस या नेटवर्क पर हमलों को शुरू करने और कनेक्शन को अपहृत करके सेवाओं को बाधित करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, वे आपके नेटवर्क के बैंडविड्थ का उपभोग करते हैं और सिस्टम संसाधनों को अधिभार देते हैं।.सेवा हमलों (डीओएस) का विरोध आमतौर पर एक प्रतियोगी की साइट को नष्ट करने के लिए किया जाता है और इसे नीचे ले जाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Botnets आकार:

बोटनेट जटिलता और आकार में भिन्न होते हैं; इनमें से कुछ बड़े हैं जबकि अन्य छोटे हैं। बड़े बॉटनट्स में हजारों व्यक्तिगत लाश होते हैं, और छोटे बोतलट में केवल कुछ सौ ड्रोन होते हैं। बोटनट्स को पहली बार जुलाई 2010 में खोजा गया, जब एफबीआई ने एक युवा स्लोवेनियाई गिरफ्तार किया उन्हें सैकड़ों से हजारों कंप्यूटर उपकरणों से दुर्भावनापूर्ण चीजों को फैलाने के लिए दोषी ठहराया गया था। औसतन, 12 लाख कम्प्यूटर बोनेट के साथ संक्रमित होते थे। विभिन्न प्रकार के दुर्भावनापूर्ण बॉट हैं, जिनमें से कुछ वायरस या मैलवेयर के रूप में उसी तरह कंप्यूटर डिवाइस को संक्रमित कर सकते हैं, और उनमें से कुछ छोटा है और किसी भी कीमत पर आपके डिवाइस को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। एक रोबोट नेटवर्क या बोटनेट ज़ोंबी कंप्यूटर या बॉट्स का समूह है जो स्पैमर द्वारा नियंत्रित होते हैं और कई डिवाइसों को जोड़ते हैं। Botnets कंप्यूटर उपकरणों के वैध नेटवर्क होने की संभावना है जो एक ही प्रोग्राम या वायरस और मैलवेयर से संक्रमित कंप्यूटर के समूह को प्रोसेस करते हैं। आपके कंप्यूटर उपकरणों पर स्थापित होने के बाद, उपयोगकर्ताओं के ज्ञान के बिना, आपका कंप्यूटर ज़ोंबी, गबन या कंप्यूटर को बिना किसी समय बना देगा। यह ठीक से काम नहीं करेगा और बॉट नियंत्रकों के नियंत्रण का विरोध नहीं करेगा। ऐसी परिस्थितियों में, एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम्स या एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को जितनी जल्दी हो सके सक्षम किया जाना चाहिए।

स्पैम और आवागमन निगरानी:

एक बोटनेट का उपयोग किसी कंप्यूटर डिवाइस के टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल को भी संक्रमित करने के लिए किया जाता है और इसके विशिष्ट अनुप्रयोगों को लागू करता है Botnets व्यापक रूप से कई लाश और वायरस के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है और ईमेल पते फसल। वे पीड़ितों को बड़ी संख्या में स्पैम डेटा और फ़िशिंग ईमेल भेजते हैं। आमतौर पर, एक उपयोगकर्ता के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को छल करने के लिए लाश और बोट्स का उपयोग किया जाता है ताकि बोतनेट अपने कार्यों को नियंत्रित कर सके और इसका फायदा उठा सके। अपनी सुरक्षा ऑनलाइन सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने सुरक्षा पैच को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए।

November 29, 2017
सेमलेट बताता है कि सेवा हमलों, कीलॉगिंग और पे-पर-क्लिक बबूल के बीच अंतर
Reply