Back to Question Center
0

क्या साइट के हर हिस्से के लिए एसईओ करना संभव है? यहां तक ​​कि पीडीएफ अनुकूलन?

1 answers:

एक समय था जब Google गैर-HTML दस्तावेज़ों की सामग्री को समझने में असमर्थ था. सौभाग्य से, समय के साथ चीजें बदल गई हैं. अब Google अनुक्रमणित पीडीएफ फाइलें. क्या अधिक है, वे उपयोगकर्ताओं को सतर्क करने के लिए भी एसईआरपी में विशेष टैग तैयार करते हैं कि परिणाम पीडीएफ-आधारित है.

seo site optimization

क्यों पीडीएफ दस्तावेजों को अनुकूलित करें?

भले ही Google 2001 से पीडीएफ फाइलों को अनुक्रमित कर रहा है, लेकिन एसईओ के लिए ऐसी फाइलों का अनुकूलन अप्रयुक्त अवसर है - vps gratis amazon. इसका कारण यह है कि सर्वोत्तम प्रथाओं का अक्सर उपयोग किया जाता है या केवल अज्ञात है.

पीडीएफ दस्तावेज़ एसईओ अभियानों के लिए एकदम सही होते हैं क्योंकि आम तौर पर इसमें एक विशाल मात्रा में प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री होती है जिसे Google द्वारा अनुक्रमित किया जा सकता है. हालांकि, खोज के लिए पीडीएफ का अनुकूलन करने के लिए एक अलग दृष्टिकोण का पालन करने की आवश्यकता है. हालांकि ढांचा ठेठ एसईओ दृष्टिकोण के समान है, विवरण में काफी भिन्नता है.

पीडीएफ फाइलों का अनुकूलन उन व्यापार मालिकों के लिए एक सही निर्णय है जो प्रतिस्पर्धा से एक कदम आगे बढ़ना चाहते हैं. यह लेख उन सभी के लिए सहायक होगा जो अपनी साइट्स पर पीडीएफ दस्तावेज़ प्रकाशित करता है. इसमें, मैं पीडीएफ़ को आसानी से और गुणवत्ता को खोने के बिना ऑप्टिमाइज़ करने के लिए एक सरल समाधान पेश करूंगा. तो, बिंदु के करीब.

अनुकूलन पीडीएफ के लिए चरण-दर-चरण गाइड

फ़ाइल नाम सावधानी से चुनें

बेशक, दस्तावेज को जितना भी बचाया जा सके एसईओ प्रभाव पर विचार करने के बजाय स्वचालित रूप से सुझाव दिया जाता है, इस पृष्ठ URL की तरह महत्वपूर्ण कारकों पर हो सकता है. याद रखें, सही फ़ाइल नाम चुनना एक नियमित पाठ दस्तावेज़ को वैश्विक रूप से परिवहनीय पीडीएफ प्रारूप में बदलने की ओर पहला कदम है.

उपयोगी टिप: यदि फ़ाइल को आपको पहले से ही पीडीएफ प्रारूप में भेज दिया गया है, तो इसका नाम बदलने से पहले कीवर्ड और प्रतियोगी विश्लेषण करने पर विचार करें।. उपयोगकर्ता की मांग के अनुरूप एक महत्वपूर्ण वाक्यांश का उपयोग करना सुनिश्चित करें. इसके अलावा, प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को भुनाने के लिए मत भूलना, हाइफ़न के साथ शब्दों को अलग करना.

प्रासंगिक सामग्री से लिंक करें

यह मुख्य रूप से सामग्री के लिए लागू होता है जो आपके संसाधन के भीतर रहता है. पीडीएफ दस्तावेज़ से अपनी साइट पर वापस लिंक करके, आप संभावना को बढ़ा सकते हैं कि Google आपकी वेबसाइट के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में सामग्री को देखेगा.

पीडीएफ फाइलों का उपयोग करने के साथ आता है एक और लाभ यह है कि बाहरी साइटें उनसे वापस लिंक करने की अधिक संभावना है. यह निम्नानुसार काम करता है: जब आप पीडीएफ दस्तावेज़ के भीतर अपने संसाधनों के प्रासंगिक पृष्ठों पर लिंक शामिल करते हैं, तो आप दोनों को प्राप्त करते हैं: सिर्फ पीडीएफ से ज्यादा के लिए प्राधिकरण और रैंकिंग.

अद्वितीय और आकर्षक शीर्षक बनाएं
जब यह पीडीएफ की बात आती है, तो निम्न एसईओ मूल अक्सर प्रायः उपेक्षित या सिर्फ भूल जाते हैं. सच्चाई यह है कि आपके पीडीएफ के लिए कस्टम शीर्षक सेट करने के लिए कुछ क्लिक्स लगते हैं. आप जल्दी से 'दस्तावेज़ गुण' खंड में ऐसा कर सकते हैं. Google उसी तरह पीडीएफ खिताब का उपयोग करता है, जो इसे एचटीएमएल शीर्षक टैग के साथ रखता है. जैसा कि आप समझ सकते हैं, यह एक क्लिक करने योग्य पाठ होगा जो उपयोगकर्ता एसईआरपी में देखता है.

ध्यान से सोचें कि उन कीवर्ड को चुनते हैं जिन्हें आप रैंक करना चाहते हैं. आंकड़े बताते हैं कि पीडीएफ़ आमतौर पर लंबी-पूंछ के प्रश्नों के लिए रैंकिंग के लिए सबसे उपयुक्त हैं. सुनिश्चित करें कि शीर्षक और विवरण दस्तावेज़ की जांच के क्षेत्र को दर्शाते हैं. एक व्यापक, रूपांतरण-केंद्रित शब्दों के लिए अपने पीडीएफ को अनुकूलित करने का प्रयास न करें - यह बहुत संभावना नहीं है कि आप सफल होंगे.

इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि आप मोबाइल पीडीएफ अनुभव के लिए अपनी सामग्री दर्जी करें. यह सुझाव आज वेब विपणन के लगभग हर क्षेत्र पर लागू होता है, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि यह पीडीएफ़ के लिए एसईओ पर भी लागू होता है. वेब पेज के बाईं ओर सामग्री को संरेखित करने पर विचार करें. ऐसा करने से, आप क्षैतिज रूप से पहली स्क्रॉल किए बिना मोबाइल उपकरणों पर सामग्री के माध्यम से स्क्रॉल करना आसान बनाते हैं. बोल्ड टेक्स्ट और बुलेट पॉइंट्स का उपयोग करना एक और अच्छा विचार है. ये सरल रणनीति आपकी सामग्री को समय-संवेदनशील पाठकों के लिए आकर्षक बनाती है.

सम्मोहक उपशीर्षक के साथ अपनी सामग्री को तोड़ो

पीडीएफ दस्तावेजों में बहुत सारी गहन जानकारी होती है. याद रखें, षड्यंत्र शीर्षक के कारण किसी को अपना लेख पढ़ना ही आधा लड़ाई है. एक और आधा है रीडर को अपनी पोस्ट पढ़ने के लिए जारी रखने के लिए. उपशीर्षक आपकी सामग्री को उन व्यक्तियों के लिए और अधिक सुगम बनाते हैं जो दस्तावेज़ के माध्यम से स्कैन कर रहे हैं. इसके अलावा, वे लेखक को विषय-वस्तु छोड़ने से रोकते हैं.

एसईओ विशेषज्ञों का अनुच्छेद प्रति वाक्य चार से अधिक नहीं शामिल करने का सुझाव देते हैं. पाठ के ब्लॉक के बीच, उपशीर्षक डालें जो आगामी अनुभाग का वर्णन करते हैं. इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि उपशीर्षक में आप अपने लक्षित खोज क्वेरी में से एक जोड़ दें.

पीडीएफ के लिए छवियों को संकुचित करें

कोई इनकार नहीं करता है कि भार की गति किसी भी साइट के लिए महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक है. जब यह बड़ी पीडीएफ डॉक्स की बात आती है, तो त्वरण होना चाहिए. काम का अविश्वसनीय टुकड़ा बनाने में बहुत काम और प्रयास करने के बाद, आप फ़ाइल को संपीड़ित करने के लिए चित्र या ग्राफिक्स को निकालना नहीं चाहते हैं.

सौभाग्य से, वेब पर बहुत सारे उपयोगी उपकरण हैं जो कि आप उन सभी तत्वों को किसी भी ध्यान देने योग्य गुणवत्ता को खोए बिना सेकने में मदद कर सकते हैं. ऐसे उपकरणों पर विचार करें, जैसे जेपीईजीएमनी या सोडा पीडीएफ.

seo site

वैकल्पिक पाठ का लाभ ले लो

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आप अपनी छवियों पर एक पीडीएफ के भीतर ऑल्ट पाठ सेट कर सकते हैं. हालांकि, ऐसा करने का सटीक तरीका फ़ाइल को बनाने और होस्ट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर के आधार पर भिन्न होगा. इसके बारे में Google की फाइल के विषय के बारे में महत्वपूर्ण सिग्नल प्रदान करने का एक और मौका, और छवि खोज के माध्यम से रैंकिंग का एक साधन के बारे में सोचो. यद्यपि पीडीएफ एक खोज क्वेरी के लिए सबसे उपयुक्त परिणाम नहीं हैं, छवियों उपयोगकर्ता के अनुरोध को संतुष्ट करने की अधिक संभावना है.

रैपिंग अप

जैसा कि आप देख सकते हैं, पीडीएफ अनुकूलन उतना मुश्किल नहीं है जितना पहली नज़र में लग सकता है. यह सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर कोई पीडीएफ दस्तावेज जो कि सदस्यता दीवार के पीछे नहीं है दोनों उपयोगकर्ता और खोज इंजन के लिए अनुकूलित है. अपने पीडीएफ़ का अनुकूलन किसी भी आगंतुक के लिए सहज वेब अनुभव बनाता है जो इन मूल्यवान दस्तावेजों में आता है.

अभी तक आपके पीडीएफ़ को अनुकूलित नहीं किया है? ऊपर सूचीबद्ध सिफारिशों को लागू कर जितनी जल्दी हो सके इसे करें!

December 22, 2017