Back to Question Center
0

खोज इंजन के लिए आपकी वेबसाइट का अनुकूलन करते समय क्या ध्यान रखना चाहिए?

1 answers:

मैं आपको कुछ भी नहीं बताऊँगा जिसे आप खोज इंजन अनुकूलन महत्व के बारे में नहीं जानते हैं. आजकल, जो कोई भी डिजिटल मार्केट में काम करता है, वह जानता है कि एसईओ अपने व्यवसाय को कैसे सुधार सकता है. हालांकि, जब वास्तविक अभ्यास की बात आती है, तो सिद्धांत नहीं, कुछ उद्यम जानकारी के कारण वहां निराश हो जाते हैं और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए तरीकों को लागू करना चाहिए.

बहुत सारे एसईओ गाइड, किताबें, और ट्यूटोरियल हैं जो प्रबुद्ध हो सकते हैं. हालांकि, उनमें से ज्यादातर भारी और भ्रामक भी हैं. इसलिए वे सही दिशा में उसे चैनल के बजाय गैर पेशेवर वेबसाइट के मालिकों को गुमराह कर सकते हैं. आज, हम खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शुरू करने के लिए कुछ आसान चीजों के बारे में बात करेंगे.

optimizing your website for search engines

ऑन साइट एसईओ आधार

आपको पता होना चाहिए कि खोज इंजन के लिए सभी आवश्यक तत्व आपकी साइट पर रखे गए हैं, और आप उन्हें लगातार नियंत्रित कर सकते हैं. ऑफ-साइट ऑप्टिमाइज़ेशन सेवाएं गुणवत्ता के बिना साइट अनुकूलन के बिना कुशल नहीं होगी. हालांकि, ऑन-साइट अनुकूलन के लिए एक महत्वपूर्ण नियम है कि आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि खोज इंजन आपको धोखा देने में संदेह कर सकता है. उदाहरण के लिए, आपके पृष्ठ पर जितना संभव खोजशब्द डालते हैं, उतना ही उतना ही महत्वपूर्ण नहीं रखना चाहिए. आपको सही स्थानों में सबसे प्रासंगिक खोज शब्दों की सही संख्या डालनी होगी. यह ऑन-साइट खोज इंजन अनुकूलन का सबसे महत्वपूर्ण मूल्य है.

सबसे पहले, आपको अपने द्वारा या व्यावसायिक एसईओ विशेषज्ञों की मदद से एक व्यापक खोजशब्द अनुसंधान करने की आवश्यकता है. इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको सबसे पहले एक बाज़ार आला अनुसंधान और प्रतियोगी विश्लेषण करना चाहिए. यह आपको कीवर्ड की धारणा देगा जो पूरी तरह से आपकी वेबसाइट से मेल खाएंगे. सबसे अधिक प्रासंगिक और लक्षित खोज शब्दों की सूची बनाने के लिए, ऑनलाइन ऑप्टिमाइज़ेशन टूल जैसे कि सेमल ऑटो एसईओ का उपयोग करें. यह आपको सुझावों को सही देगा और कीवर्ड अनुसंधान की प्रक्रिया को सरल करेगा.

ऑन-पेज अनुकूलन के दूसरे चरण में, आपको अपनी खोज शब्दों को अपनी सामग्री में सही ढंग से सम्मिलित करना होगा ताकि खोज बॉट आपकी साइट को आसानी से पार्स कर सकें और इसे अपने संभावित ग्राहकों को SERP पर दिखा सकें. यही कारण है कि आपको खिताब और मेटा विवरणों पर महत्वपूर्ण ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि वे ग्राहकों के लिए एक पूर्वावलोकन के रूप में सेवा करते हैं और आपके पृष्ठ के बारे में कुछ और जानकारी देते हैं.

optimize your website

यदि आपकी साइट वर्डप्रेस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम पर आधारित है, तो आप भाग्यशाली हैं. आपके कार्य को आसान बनाने के लिए कई प्लग-इन हैं.

इसके अलावा, आपको Google, बिंग या याहू जैसे खोज इंजन के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करने के लिए अपनी वेबसाइट की सामग्री में निम्नलिखित अनुकूलन तकनीकों को लागू करने की आवश्यकता है.

  • इंटरलिंकिंग

आंतरिक साइट लिंकिंग बाहरी लिंकिंग से कम महत्वपूर्ण नहीं है. आप खोज क्रॉलर्स की सहायता से आपकी वेबसाइट पर आंतरिक रूप से अपनी साइट के अन्य पृष्ठों से आपकी सामग्री के भीतर लिंक करके पार्स कर सकते हैं. इसके अलावा, यह आपकी साइट के साथ उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाता है जिससे उन्हें किसी भी कठिनाइयों के बिना एक साइट से दूसरे स्थान पर जाने का मौका मिलता है.

  • हैडर टैग

अपनी सामग्री संरचना में सुधार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न स्तरों के हेडर टैग का उपयोग करते हैं. इससे खोज इंजन को अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी कि सामग्री के प्रत्येक अनुभाग के बारे में क्या है. एच 1 टैग मुख्य खिताब के लिए उपयोग किया जाता है. यहां आपको यह बताने की ज़रूरत है कि आपका लेख एक संक्षिप्त और आकर्षक तरीका है. इसके अलावा, आपको उपशीर्षक के लिए H2 और H3 टैग का उपयोग करना होगा. यह Google बोट और पाठकों दोनों को आपकी सामग्री को पचने योग्य वर्गों में तोड़ने में मदद करेगा.

December 22, 2017
खोज इंजन के लिए आपकी वेबसाइट का अनुकूलन करते समय क्या ध्यान रखना चाहिए?
Reply