Back to Question Center
0

आपकी कंपनी की वेबसाइट एसईओ कैसे करें?

1 answers:

मुझे यकीन है कि लगभग सभी वेबसाइट स्वामी के पास एक सवाल है "क्या आपकी साइट को पहले खोज परिणाम पृष्ठ पर दिखाने के लिए उपयोग करने वाली तकनीकों का उपयोग करना आवश्यक है?" इस प्रश्न का उत्तर सीधा है. अपनी साइट रैंकिंग में सुधार का सर्वोत्तम तरीका खोज इंजन अनुकूलन तकनीक को लागू करना है. जबकि एक स्पष्टीकरण सरल लगता है, प्रक्रिया अधिक जटिल है. वेबसाइटों को रैंक करने के लिए खोज इंजन के पास उनके एल्गोरिदम हैं. यही कारण है कि अगर आप अपने एल्गोरिदम का पालन नहीं करते हैं, तो आप गेम से बाहर निकलते हैं. मुख्य पहलुओं से जो खोज इंजन आपकी साइट को रैंक करते हुए साइट के साथ उपयोगकर्ता के अनुभव को ध्यान में रखते हैं, औसत समय उपयोगकर्ता एक वेबसाइट पर खर्च करता है, उस पृष्ठ की संख्या जिसे वह देखती है, आप कितनी बार अपनी साइट पर जानकारी अपडेट करते हैं, यह कैसे प्रासंगिक है उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए जानकारी और आपकी साइट कितनी अधिकृत है. तो, आप देख सकते हैं कि खोज इंजन अनुकूलन प्रक्रिया एक समय लेने और चल रही प्रक्रिया है जिसके लिए कई रणनीतियों और दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. हालांकि, कुछ सरल तरीकों की सहायता से आप अपनी कंपनी की वेबसाइट एसईओ को थोड़ी सी अवधि में कर सकते हैं. इस लेख में, हम साधारण एसईओ रणनीति के बारे में बात करेंगे, जो आप अपनी व्यावसायिक वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए लागू कर सकते हैं.

seo your company website

आपकी कंपनी की वेबसाइट का अनुकूलन करने के तरीके

  • शीर्षक टैग अनुकूलन

शीर्षक टैग सबसे महत्वपूर्ण अनुकूलन घटकों में से एक है, जो वेबसाइट रैंकिंग को सीधे प्रभावित करते हैं. खोज इंजन वेबसाइट की सामग्री के निर्धारकों के रूप में शीर्षक टैग का उपयोग करते हैं और पहले उन सभी पार्स वेबसाइटों के लिए जिन्हें शीर्षक टैग अनुकूलित किया गया है. इसके अलावा, शीर्षक टैग औसत उपयोगकर्ताओं के लिए साइट के पूर्वावलोकन के रूप में कार्य करते हैं. शीर्षक टैग पढ़ना, वे तय करते हैं कि वेबसाइट लिंक का पालन करें या नहीं. यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास एक आकर्षक शीर्षक टैग है जो आपकी वेबसाइट की सामग्री को पूरी तरह बताता है. इसके अलावा, आपको अपने शीर्षक टैग में प्रासंगिक और लक्षित खोज शब्दों को शामिल करना होगा.

seo website

  • मेटा विवरण कस्टमाइजेशन

मेटाडेटा आपकी साइट की सामग्री के बारे में जानकारी है जो एक संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत करता है वेबसाइटों की सूची पर. दूसरे शब्दों में, यह आपकी वेबसाइट पृष्ठ का स्नैपशॉट है. मेटाडाटा में दो महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं. पहले एक शीर्षक टैग है जिसके बारे में मैंने पहले उल्लेख किया था. दूसरा वाला मेटा विवरण है जो शीर्षक टैग से अधिक विस्तृत है और वेबसाइट की सामग्री के बारे में अधिक जानकारी देता है. यह परिणाम पृष्ठों में मेटा शीर्षक के नीचे स्थित है. साथ ही एक शीर्षक टैग के रूप में, मेटा विवरण उपयोगकर्ताओं को किसी विशेष डोमेन का अनुसरण करने के फैसले को प्रभावित करता है. यदि आप अपने आप से मेटा विवरण नहीं बनाते हैं, तो एक खोज इंजन आपकी साइट सामग्री के एक वाक्य को एक सूची में दिखाने के लिए विचलित कर देगा. एक नियम के रूप में, यह सटीक जानकारी नहीं है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ताओं के लिए कोई मूल्य नहीं है. यही कारण है कि आपको इस मामले में Google पर भरोसा नहीं करना चाहिए और अपने आप से मेटा विवरण बनाना चाहिए. यह ध्यान देने योग्य है कि आपको अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के लिए मेटा विवरण बनाना होगा. इसके अलावा, आपको अपने मेटा विवरण में प्रासंगिक खोजशब्दों को शामिल करने की ज़रूरत है ताकि खोज बॉट्स आसानी से अपनी साइट को दूसरों के पूल से ढूंढ सकें.

December 22, 2017
आपकी कंपनी की वेबसाइट एसईओ कैसे करें?
Reply