Back to Question Center
0

Botnets को उन्नत कदम समझना - सेमल विशेषज्ञ

1 answers:

एक बोटनेट रोबोट नेटवर्किंग के लिए खड़ा है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे वायरवेयर द्वारा संक्रमित किया गया है या मैलवेयर के रूप में जाना जाता है या वह बॉट-हर्ड के नियंत्रण में है। प्रत्येक कंप्यूटर जो एक बॉट-हडर द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है उसे एक बोट के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह हमलावर हानिकारक कार्रवाइयों को पूरा करने के लिए कंप्यूटर के बोनेट के पास आदेश भेजने में सक्षम है।

माइकल ब्राउन, सेमलट्रेट ग्राहक सफलता प्रबंधक, बताते हैं कि हमलावर इकाइयों या कंप्यूटर नेटवर्क पर हमला करने वाले बॉट के पैमाने के आधार पर आपराधिक कार्रवाई कर सकते हैं। बॉट्स अधिक खतरनाक परिचालन करने में सक्षम हैं जो कि मैलवेयर के साथ हासिल नहीं की जा सकतीं। जब बोनेटनेट कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करते हैं, तो वे सिस्टम में रह सकते हैं और दूरस्थ हमलावर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। इस तरह संक्रमित कंप्यूटर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें अपने व्यवहार को बहुत तेज़ी से बदलते हैं।

बोतलों द्वारा किए गए कुछ कार्यों में शामिल हैं:

ईमेल स्पैम

ज्यादातर व्यक्ति इस पहलू को नजरअंदाज करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ईमेल पहले से ही हमले के पुराने विषय बन गए हैं। हालांकि, स्पैम बॉटनेट बड़े आकार में हैं और कहीं भी हमला कर सकते हैं। वे मुख्यतः स्पैम या गलत संदेशों को भेजने के लिए उपयोग किए जाते हैं जिसमें मैलवेयर शामिल होता है जो प्रत्येक बोटनेट से कई संख्या में आता है।.उदाहरण के लिए, कटवाइल बोटनेट एक दिन में 74 अरब संदेशों को भेजने में सक्षम है। इससे बॉट्स को हर दिन अधिक से अधिक कंप्यूटरों को प्रभावित करने में फैल सकता है।

डीडीओएस हमले

यह बोतनेट के एक बड़े पैमाने पर शक्तियों को लोड करने के लिए एक लक्षित नेटवर्क को लोड करने में मदद करता है जिससे यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए दुर्गम हो जाता है। एक व्यक्ति को कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए भुगतान करना होगा, और यह आमतौर पर निजी या राजनीतिक उद्देश्यों के लिए संगठनों के लिए होता है, इस प्रकार उन्हें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से इनकार करते हैं, और वे सिर्फ हमले को रोकने के लिए भुगतान करते हैं।

वित्तीय उल्लंघन

ये बॉटनेट क्रेडिट कार्ड और उद्यमों से धन चोरी करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह गोपनीय क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी द्वारा प्राप्त किया जाता है इनमें ZeuS बॉटनेट शामिल है जिसका उपयोग कई कंपनियों से करोड़ों धनराशि चोरी करने में मदद के लिए किया गया है।

लक्षित घुसपैठ

ये बोनेट्स आकार में छोटे हैं और आक्रमणकारी संगठनों में घुसने और उनसे गोपनीय जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए तैयार हैं। ये क्रियाएं संस्थाओं के लिए खतरनाक हैं क्योंकि वे अनुसंधान, वित्तीय जानकारी, ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी और बौद्धिक संपदा सहित सबसे गुप्त और मूल्यवान डेटा लक्षित करते हैं।

ये हमलावर बनाये जाते हैं जब बोट-हडर ईमेल, फाइल साझाकरण, और अन्य सोशल मीडिया अनुप्रयोग नियमों या मध्यवर्ती के रूप में कार्य करने के लिए अन्य बोटों का उपयोग करने के साथ सर्वर को नियंत्रित करने के लिए बॉट्स को निर्देशित करता है। जब कंप्यूटर उपयोगकर्ता शरारती फ़ाइल को खोलता है, तो बोट्स को रिपोर्ट भेजते हैं जिससे बोट-हडर को प्रभावित करने और प्रभावित कंप्यूटर को ऑर्डर करने की अनुमति मिलती है।

Botnets एक महत्वपूर्ण साइबर खतरे बन गए हैं क्योंकि वे अन्य कंप्यूटर वायरस की तुलना में परिष्कृत हैं, और इन ने सरकारों, फर्मों और व्यक्तिगत पर बहुत गहरा प्रभाव डाला है। Botnets नेटवर्क को नियंत्रित कर सकते हैं और सत्ता हासिल कर सकते हैं, और वे बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि वे इंटीरियर हैकर्स के रूप में कार्य करते हैं जो कि एक संगठन को बर्बाद करने वाले शरारती कार्य करने में सक्षम हैं।

November 29, 2017
Botnets को उन्नत कदम समझना - सेमल विशेषज्ञ
Reply