Back to Question Center
0

यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते?            यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते? संबंधित विषय: लेआउट फोटोशॉप एचटीएमएल & CSSCopywritingLogo Semalt

1 answers:
यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते?

निम्नलिखित हमारी किताब, डिस्कोिंग यूएक्स: प्रोटोटाइपिंग, दान गुडविन और बेन कोलमैन द्वारा लिखे गए एक संक्षिप्त अर्क है। यह प्रोटोटाइप के लिए अंतिम मार्गदर्शक है। साइटपॉइंट Semaltल सदस्यों को अपनी सदस्यता के साथ पहुंच प्राप्त होती है, या आप दुनिया भर में दुकानों में एक प्रति खरीद सकते हैं।

हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं?

सरल शब्दों में, हम किस प्रकार की एक प्रोटोटाइप बनाने पर विचार कर सकते हैं, हम उन चीजों की तरह हैं जिन्हें हम तलाशने और डिजाइन करने के लिए स्केच और वायरफ्रेम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Semaltेट अब उन कुछ वस्तुओं की समीक्षा करें जिनके लिए प्रोटोटाइप एक वेबसाइट के डिजाइन में विशेष रूप से सहायक हैं।

सूचना वास्तुकला और संरचनात्मक तत्व

परियोजना की टीम और हितधारकों को साइटमैप आरेख के रूप में एक साइट की संरचना को संतुलित करना अक्सर अप्रभावी होता है। यह ऐसे चित्र के साथ उपयोगकर्ता-परीक्षण संरचनात्मक तत्वों के लिए भी कठिन है। अधिक दानेदार स्तर पर, हमारे पास समान समस्या का परीक्षण और सूचना वास्तुकला के अन्य पहलुओं को प्रस्तुत करना शामिल है जिसमें संरचना, व्यवहार और नेविगेशन में लेबलिंग, या टैक्सोनोमीज (जैसे कि श्रेणियां उपयोगकर्ताओं को एक ऑनलाइन दुकान में सेगमेंट और क्वेरी उत्पादों पर काम कर सकती हैं) शामिल हैं।

एक इंटरैक्टिव प्रोटोटाइप बनाने और इसे वास्तविक संरचनात्मक तत्वों (उदाहरण के लिए, प्राथमिक और द्वितीयक पृष्ठ नेविगेशन, उत्पाद श्रेणियों) के साथ पॉप्युलेट करना संभव है। फिर हम इन संरचनाओं का परीक्षण कर सकते हैं: पृष्ठ पदानुक्रम, नेविगेशन का व्यवहार, और लेबल जिन्हें हम असली उपयोगकर्ताओं के साथ वास्तविक कार्य करने के लिए प्रस्तावित करते हैं हम अपनी जानकारी वास्तुकला को एक रोमांचक, ठोस तरीके से हितधारकों को पेश कर सकते हैं, जिससे वे कल्पना और अन्वेषण कर सकते हैं।

यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते?यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते? संबंधित विषय:
लेआउटः फोटोशॉप एचटीएमएल और सीएसएसकाइटराइटिंगजोमलेट

यह विशेष रूप से अच्छी तरह से प्रोटोटीपिंग के लिए असली सामग्री लोड करने के लिए उधार देता है, तब उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। हम एक वेबसाइट के ढांचे को एक प्रोटोटाइप के लिए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) डाटाबेस में लोड करके निष्ठा के कम स्तर पर शुरू कर सकते हैं। फिर हम प्लेसहोल्डर सामग्री जोड़कर निष्ठा बढ़ा सकते हैं, फिर वास्तविक सामग्री में जोड़कर फिर भी। तब यह सामग्री संभावित रूप से उत्पादन कार्यान्वयन में उपयोग की जा सकती है हम इस बारे में 7 Semalt्ट में विस्तार से चर्चा करेंगे।

लेआउट और विज़ुअल पदानुक्रम

हम एक प्रोटोटाइप का उपयोग एक पेज बनाने वाले तत्वों के समग्र लेआउट और पदानुक्रम के डिजाइन, परीक्षण और संवाद के लिए कर सकते हैं। यह एक ऐसा डिजाइन है, जहां हम परंपरागत रूप से वायरफ्रेम का प्रयोग करेंगे।

एक ऐसी साइट का उदाहरण लें, जिसमें कई वैक्यूम क्लीनर मौजूद हैं। हमारे पास निश्चित रूप से वर्गीकृत या वर्गीकृत सभी क्लीनरों की एक सूची हो सकती है; उदाहरण के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को क्लीनर दिखा रहा है, विनिर्देशों, विकल्प और उपयोगकर्ता समीक्षाएं। हमें यह तय करना होगा कि सूची में क्या सामग्री पेश की जानी चाहिए और एकल क्लीनर पृष्ठ पर क्या प्रदर्शित किया जाए, साथ ही साथ उन्हें कैसे रखना चाहिए।

हम उपयोगकर्ता अनुसंधान से अंतर्दृष्टि का उपयोग करने में हमारी सहायता कर सकते हैं, जैसे विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, उन कार्यों को हल करने के लिए कौन सी जानकारी की आवश्यकता है, और जो महत्वपूर्ण / कम महत्वपूर्ण माना जाता है वहां से हम सूची के लिए एक प्रस्तावित लेआउट और एकल पृष्ठ के लिए आ सकते हैं। फिर हम उस प्रस्ताव को एक प्रोटोटाइप में लागू कर सकते हैं, आदर्शतः कुछ वास्तविक सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते?यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते? संबंधित विषय:
लेआउटः फोटोशॉप एचटीएमएल और सीएसएसकाइटराइटिंगजोमलेट

एक प्रोटोटाइप हमें हितधारकों के प्रस्ताव पेश करने और वास्तविक उपयोगकर्ताओं के साथ परीक्षण करने में सक्षम बनाता है. हम लेआउट में छोटे परिवर्तन या कट्टरपंथी विकल्प का परीक्षण कर सकते हैं। यदि हमारे प्रोटोटाइप के कार्यान्वयन में सामग्री और प्रस्तुति का एक अच्छा पृथक्करण है, तो उसी आधार सामग्री को बनाए रखने के दौरान लेआउट को बदलने की प्रक्रिया आसान है इसका मतलब है कि हम अधिक लेआउट का परीक्षण कर सकते हैं, अधिक तेज़ी से और अधिक आसानी से।

इंटरएक्टिव एलीमेंट्स

सभी वेबसाइटों में कम से कम कुछ इंटरेक्टिव तत्व हैं (जैसे कोई लिंक), लेकिन कई इंटरैक्टिव तत्व हैं जो अधिक शामिल और जटिल हैं। इसके लिए उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिज़ाइन की महत्वपूर्ण मात्रा की आवश्यकता होती है।

एक ईकॉमर्स साइट का उदाहरण कपड़े और सहायक उपकरण बेचने पर विचार करें। उपयोगकर्ता अपने कपड़ों की खोजों को कम करने में अलग-अलग आवश्यकताएं रखते हैं, चाहे वह आकार, रंग, मौसम, परिधान प्रकार, कपड़े, ब्रांड और इतने पर हो। यह अक्सर एक ईकॉमर्स स्टोर के डिज़ाइनरों को faceted नेविगेशन पैटर्न पर विचार करने की ओर जाता है, जहां उपयोगकर्ता कई मापदंडों में अपनी खोज को सीमित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, मध्यम आकार, पीले रंग और सूती कपड़े - और देखें परिणाम तुरंत

यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते?यूएक्स: हम प्रोटोटाइप क्या कर सकते हैं? हम प्रोटोटाइप क्या नहीं कर सकते? संबंधित विषय:
लेआउटः फोटोशॉप एचटीएमएल और सीएसएसकाइटराइटिंगजोमलेट

Semalt्ट यह काफी सीधा लगता है, यह डिजाइन करने के लिए एक उल्लेखनीय जटिल सुविधा है एक प्रोटोटाइप की क्षमता हमें श्रेणियों को बिछाने, उनके संपर्क की पद्धति के लिए विचारों का प्रयास करने में मदद करने के लिए और जिन श्रेणियों के परिणामों को संकीर्ण करते हैं, वे न्याय करने की संभावनाओं में काफी सुधार करेंगे। हम उस सामग्री के साथ पेश करने और बातचीत करने के लिए कई तरह के विचारों को तुरंत लागू करने के लिए प्रतिनिधि सामग्री का एक सभ्य सेट का उपयोग कर सकते हैं। हम अपने विचारों को हितधारकों के साथ संवाद कर सकते हैं और वास्तविक उपयोगकर्ताओं के साथ परीक्षण कर सकते हैं - हम चलते हुए, बदलते हुए, और प्रयोग कर रहे हैं।

एक प्रोटोटाइप के बिना, इस प्रकार की तीव्र गति से केवल एक बार ही ऑनलाइन स्टोर हो सकता है (कम से कम) आंशिक रूप से कार्यान्वित किया गया हो। Semaltेट हमें इसे पहले, तेज और सस्ता करने की अनुमति देता है।

क्या नहीं कर सकते हम एक प्रोटोटाइप के साथ करते हैं?

अब तक, मैं उम्मीद कर रहा हूं कि आपके पास प्रोटोटाइप के लिए बहुत सारे विचार हैं और एक को बनाने से क्या हासिल किया जा सकता है। उस ने कहा, यह एक प्रोटोटाइप के साथ प्राप्त करने की संभावना नहीं है जो हमें संबोधित करना उचित है।

निर्णय लेने के लिए मात्रात्मक अनुसंधान का प्रयोग करें

यदि आप "बेहतर" (उदाहरण के लिए, अधिक साइन-अप, अधिक रूपांतरण, उच्चतम कार्य पूर्णता दर) का मूल्यांकन करने के लिए मैट्रिक्स को नियोजित करने के लिए कुछ डिज़ाइन विचारों को देखने का प्रयास कर रहे हैं, तो एक प्रोटोटाइप संभव नहीं है मदद। इन प्रकार के परीक्षणों के लिए, आपको बड़े नमूना आकार की आवश्यकता होती है - आमतौर पर हजारों या हजारों में; हालांकि, इस तरह के निर्णय लेने के लिए मात्रात्मक अनुसंधान का उपयोग करना इस पुस्तक के दायरे से परे है

यह बता रहा है कि आम तौर पर प्रोटोटाइप आपके डिजाइनों को बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के साथ स्किच या वायरफ्रेम जैसी विकल्पों से अधिक सफलतापूर्वक परीक्षण करने में मदद करेगा। यह प्रोटोटाइप के साथ कार्यान्वयन, साझाकरण, प्रकाशन और परीक्षण चलाने में आसानी के कारण है, और अन्य तरीकों से अधिक और इन परीक्षणों को दोहराता है।

समापन / रूपांतरण कीप प्रगति के लिए परीक्षण

आमतौर पर यह एक बुरा विचार है कि किसी कार्य पूर्णता / रूपांतरण फ़नल की सफलता (उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता कितनी दूर से एक ई-कॉमर्स साइट बिक्री फ़नल के साथ प्रगति कर सकता है) को मापने की कोशिश करता है, चाहे वह एक प्रोटोटाइप हो या उत्पादन स्थल लक्ष्य फ़नल में प्रगति का मात्रात्मक माप साइटपॉईंट बुक में शामिल है अनुसंधान यूएक्स: Analytics : https: // www। SitePoint। com / premium / books / research-ux-analytics

इसका कारण यह है कि किसी उपयोगकर्ता के परीक्षण के परिदृश्य में, उपयोगकर्ताओं को उन कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो उपयोगकर्ता के परीक्षण में भागीदार होने की प्रकृति के द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं Source - fotografia mascotas chile. लेकिन चूंकि उपयोगकर्ता जो कहते हैं वे करते हैं और जो वास्तव में करते हैं वह दो पूरी तरह से अलग चीजें हो सकते हैं, ऐसी टिप्पणी केवल एक बिंदु तक ही सीमित होती है किसी प्राकृतिक संदर्भ में किसी साइट का उपयोग करते समय, वास्तविकता में उपयोगकर्ता व्यवहार बहुत भिन्न हो सकता है और गरीब डिज़ाइन बहुत कम होने के लिए सहिष्णुता हो सकता है।

परीक्षण योग्यता

सबसे प्रोटोटाइप तकनीक अंतिम उत्पादन कार्यान्वयन से मेल नहीं खा पाती हैं और परिणामस्वरूप, किसी डिज़ाइन की पहुंच का परीक्षण करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है; उदाहरण के लिए, सामग्री और सुविधाओं तक पहुंचने के लिए सहायक तकनीकों के उपयोगकर्ताओं के लिए क्षमता को मापने

सेमील्ट, एचटीएमएल प्रोटोटाइप बहुत ही कठिन और तैयार तरीके से किया जाता है, इसलिए कोडिंग मानकों और पहुंच को मुश्किल से देखने में मिलते हैं

एक सुलभ कार्यान्वयन आवश्यक है, और प्रक्षेपण के पहले और निरंतर आधार पर उत्पादन स्थल पर सबसे अच्छा लेखा परीक्षा और परीक्षण किया जाता है। उसने कहा, यदि आप एक प्रोटोटाइप में कुछ विशेषताओं (जैसे कि एक जटिल इंटरेक्टिव तत्व) की पहुंच की जांच करना चाहते हैं, तो कोई कारण नहीं है कि आप उन सुविधाओं को प्रासंगिक मानकों में क्यों नहीं बना सकते हैं और उनका परीक्षण कर सकते हैं।

(9 0) विजुअल डिज़ाइन के प्रभाव का परीक्षण

सेमील्ट, प्रोटोटाइप एक डिजाइन के दृश्य पदानुक्रम पर फ़ॉन्ट आकार, पृष्ठभूमि रंग या सीमाओं जैसे दृश्य डिजाइन सुविधाओं के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए बहुत कम निष्ठा के स्तर पर बनाए जाते हैं।

कुछ प्रोटोटाइप टूल और तकनीक (जैसे कि इनविजन, अध्याय 6 में चर्चा की गई) उच्च-निष्ठा डिजाइन मॉकअप से एक प्रोटोटाइप बनाने की अनुमति देते हैं। सममूल्य, यदि आप एक समझदार उपयोगकर्ता-परीक्षण रणनीति के साथ आ सकते हैं, तो आप इन विकल्पों को अपने दृश्य डिजाइन परिवर्तनों के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

दस्तावेज का एकमात्र स्रोत होने के नाते

Semaltेट (चाहे यह थोड़ा या बड़ा ए चुप हो) व्यापक प्रलेखन पर काम कर रहे सॉफ़्टवेयर को पसंद करता है, इसलिए कुछ टीमों के लिए यह दावा करना स्वाभाविक हो सकता है कि वे अपने उत्कीर्ण प्रोटोटाइप पर भरोसा कर सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं।

प्रोटोटाइप अपने आप ही एक डिजाइन बनाने का इतिहास दस्तावेज नहीं करते (हालांकि एक अच्छा स्रोत नियंत्रण वर्कफ़्लो यहां मदद कर सकता है)। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रोटोटाइप के विकास के दौरान संस्करणों के बीच परिवर्तन दस्तावेज़ में ध्यान रखें। इसी तरह, केवल एक प्रोटोटाइप हमेशा पूर्ण डिजाइन और विकास के लिए पर्याप्त दस्तावेज प्रदान करने के लिए पर्याप्त नहीं दिखाएगा। साम्बाल, हितधारकों या प्रोजेक्ट टीम के सदस्यों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा याद आती है क्योंकि वे प्रोटोटाइप के उस हिस्से पर क्लिक करने में विफल रहे हैं।

इन समस्याओं को कम करने के लिए, विचार करें कि आप पर्याप्त रूप से समर्थन करने वाले दस्तावेज़ और निर्णय लेने का इतिहास कैसे बना सकते हैं ताकि टीम समझ सके कि क्या लागू किया गया है और क्यों

March 1, 2018