यदि आप एक चट्टान के नीचे रह रहे हैं, तो अमेज़ॅन खबर में काफी हाल ही में रहा है। बड़े हिस्से में, यह पूरे खाद्य पदार्थों के बड़े पैमाने पर अधिग्रहण के कारण रहा है, जिसने कई पंडितों को आश्चर्यचकित किया और साबित कर दिया कि अमेज़ॅन को तलाश है। लेकिन मेरी फायरब्रांड ग्रुप की टीम के रूप में और मैंने सोशल फ्रेश के साथ साझेदारी में पहली बार नवाचार कांग्रेस का आयोजन किया, मैंने सोचा था कि सम्मेलन के शीर्ष वक्ताओं में से कुछ को पकड़ना और उन्हें कुछ महत्वपूर्ण समझा जाना अच्छा होगा: जेफ बेजोस का अधिग्रहण पूरे खाद्य पदार्थों का - अमेज़ॅन ताजा की नीला Semaltट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का कदम नहीं - व्यापार नवप्रवर्तन के लिए एक अच्छी बात या विरोधी प्रतिस्पर्धी?


यहां उनके कहने की बात है:

किराने की क्रांति की शुरुआत

टायलर रिवर के लिए, ब्रैंड कन्टैंट लीड का दान: पानी, अमेज़ॅन "वास्तविक जीवन में Google" है - एक "त्वरित संतुष्टि का भौतिक रूप"। अमेज़ॅन किसी भी और हर आइटम को उद्धार करता है जिसे वह "संभवतः चाहें या ज़रूरत हो सकती है", और किराने का सामान कोई अपवाद नहीं हैं।

रायवर सोचता है कि अमेज़ॅन के पूरे खाद्य पदार्थों का अधिग्रहण न केवल कंपनी के लोकाचार के अनुरूप है; यह एक किराने की क्रांति की शुरुआत भी करता है किराना भंडार "हमारे खाने के लिए सिर्फ बिचौलिए हैं", इसलिए अंततः हमें उनको अब और ज़रूरत नहीं होगी। वह भविष्यवाणी करता है कि भोजन "खेत से सीधे हमारे घरों में आ जाएगा, संभवतः ड्रोन के माध्यम से। यह दूधवाला की वापसी होगी - लेकिन दूधवाला को ऐ होगा"

उपभोक्ताओं के लिए अच्छा, ग्रॉसर्स के लिए कठिन

क्रिस्टन स्कोलर, वीडियो न्यूज़ नेटवर्क के शेडल एंकर, शेडर्ड, अमेज़ॅन को करीब 14 अरब डॉलर के पूरे फूड्स की खरीद के रूप में अमेज़ॅन की महत्वाकांक्षाओं का एक आदर्श उदाहरण के रूप में देखता है। "किराने की चोटी को झुकाकर, अमेज़ॅन अधिक किराने की खरीदारी और अधिक वितरण हासिल करने की कोशिश कर रहा है," स्कोलर ने कहा। लेकिन इसके अलावा, यह "एक डाटा गेम है जिसे अमेज़न को उपभोक्ताओं की दुकान के बारे में अधिक जानकारी देनी चाहिए", जबकि अमेज़ॅन के नेटवर्क का विस्तार करना और वितरण अंतराल को भरना।

एक उपभोक्ता के विचार से, यह फायदेमंद हो सकता है, "खासकर अगर अमेज़ॅन अपने ई-कॉमर्स का इस्तेमाल करता है- कैसे पूरी खाद्य पदार्थों में प्रीमियम कीमत लाने के लिए, ताकि वे अपने प्रतिद्वंद्वियों के निकट हो।" हालांकि, ग्रॉसर्स का चेहरा एक बड़ा सवाल: अमेज़ॅन की तरह एक विशाल के खिलाफ कैसे मुकाबला करना है? Scholer बताते हैं कि, जबकि किराना वितरण जल्दी से बढ़ रहा है, अमेज़ॅन पहले से ही अपने ताजा, प्राइम और प्राइम नाउ सेवाओं के माध्यम से उस बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हासिल कर लिया है। अन्य ग्रॉस्टर "यह तय करना होगा कि क्या वे अपनी डिलीवरी सेवाओं में निवेश करें, स्टार्ट-अप को मुनाफा दे दें या अमेज़ॅन को अपने दोपहर के भोजन से अधिक खाएं", और इंस्टाकार्ट, पीएपीओडी और फ्रेश डायरेक्ट जैसे कंपनियां वृद्धि को बनाए रखने के लिए अधिक दबाव का सामना करते हैं गुणवत्ता की किराने का सामान वितरित करें

जिस तरह से हम खरीदारी करते हैं, उसे बदलने के लिए जारी

शेरॉन फेडर, द म्यूज़ के चीफ कंटेंट ऑफिस ने सौदे को आकर्षक बताया। वह कहती हैं, "अमेज़ॅन ने जिस तरह से हम खरीदारी करते हैं और हमारी डिलीवरी के समय और सुविधा के बारे में हमारी अपेक्षाएं बहुत गहराई से बदल दी हैं," वे कहते हैं। "इस अधिग्रहण के साथ, वे वैसे ही करने के लिए तैयारी कर रहे हैं जिस तरह से हम किराने का सामान खरीदते हैं।"

यह भोजन से परे चला जाता है अमेज़ॅन की रिटेल स्पेस के साथ, जो प्रमुख शहरी और उपनगरीय इलाकों में प्रमुख खुदरा क्षेत्र शामिल हैं, वे अब "त्वरित डिलीवरी के लिए भी मजबूत डिलीवरी वाले हैं।"

एक रीयल एस्टेट डील

फेडेर की तरह, सोशल फ्रेश के जेसन कीथ ने अधिग्रहण को "बहुत ज्यादा आपूर्ति श्रृंखला और ब्रांडिंग के रूप में देख लिया है क्योंकि यह एक रीयल एस्टेट डील है।" उसके लिए, "अमेज़ॅन के समृद्ध प्रधानमंत्रियों और होल फूड्स जैविक के बीच एक स्पष्ट संरेखण है भक्त "। एक ठोस उपभोक्ता आधार होने के अलावा, अमेज़ॅन अब" अमेरिका में सबसे अच्छा कार्बनिक खाद्य आपूर्ति श्रृंखला में से एक "के साथ-साथ सबसे भरोसेमंद Source - best modular backpack. यदि वे नवाचार नहीं करते हैं, तो उन्हें प्रतिस्पर्धा करने के लिए यह अविश्वसनीय रूप से मुश्किल मिलेगा।

बिल्ड, पार्टनर या खरीदें

बायोनिक के लेस्ली ब्रैडशॉ ने अमेज़ॅन को अपना किराने का व्यापार बढ़ाने का निर्णय "बाजार की फिट जानने और जानने के लिए चलने की प्रक्रिया और, उस पर आधारित, साथी बनाना या खरीदना तय करना" का उदाहरण बताया। तथ्य यह है कि अमेज़ॅन ने पूरे फूड्स को पूरी तरह से खरीदने के लिए चुना, क्योंकि "कुछ बेहतरीन घरों में से कुछ, कार्बनिक नवाचारों में से कुछ बाहर" के लिए जाना जाने वाला एक कंपनी होने के बावजूद "पूरे खाद्य पदार्थ ने अमेज़ॅन को एक निष्कर्ष निकाला था कि यह खुद का निर्माण नहीं कर सकता" - अर्थात, उनके ग्राहक किराना उद्योग में आधार, खुदरा उपस्थिति और पैमाने

अन्य कंपनियों को किराने की जगह में प्रयोग के "एक दशक से अधिक" के बाद "अमेज़ॅन ने इस चुनौतीपूर्ण बाजार से संपर्क कैसे किया" के नोट्स के जरिए अमेज़ॅन के उदाहरण से सीखना होगा दूसरे शब्दों में, उन्होंने केवल लंबे समय तक विस्तृत अध्ययन के बाद बाजार में एक गंभीर कदम उठाने का निर्णय लिया, जो कि किए जाने की आवश्यकता थी और नवाचार कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

अप्रत्याशित, लेकिन लंबे समय में अच्छा

ब्रांडेड ब्रांडेड कंटेंट विशेषज्ञ (और साथी इंक का स्तंभलेखक) मेलानी डेज़ील सोचते हैं कि हमें "सभी एक कदम पीछे ले जाएं और इस तरह विलय में तर्क और क्षमता देखें।" हालांकि अमेज़ॅन की चाल अप्रत्याशित लग सकती है, यह पहली नहीं है आश्चर्यजनक अधिग्रहण उन्होंने किया है: वाशिंगटन पोस्ट की जेफ बेजोस की खरीद ने भी तूफान से कई लोग

डीज़ील के लिए, उन अप्रत्याशित कार्रवाइयां भी "उपभोक्ताओं के रूप में हमें लाभान्वित करने के लिए आए हैं।" वह बताती है कि "आपको यह तर्क देने के लिए कठोर दबाव डाला जाएगा कि वाशिंगटन पोस्ट संसाधनों, प्रौद्योगिकी और मानसिकता "है कि बेज़ोस ने उन्हें प्रदान किया है "विज्ञापन उत्पाद बेहतर हैं, पढ़ने का अनुभव अधिक सहज है और कंपनी ने कहानी प्रदर्शन और वितरण के लिए एक और अधिक नवीन दृष्टिकोण लिया है," वे कहते हैं। "उम्मीद है कि हम इस विलय से आने वाले किराने की खरीदारी, आदेश, सूची और प्रसव के अनुभव के लिए समान प्रकार की नवाचार देखेंगे।"

अंततः, अमेज़ॅन-होल फूड्स सौदा बहुत सारे सवाल छोड़ देता है एक बात निश्चित है: अगले कुछ महीनों में देखने के लिए आकर्षक होगा।