Back to Question Center
0

सेमल विशेषज्ञ: कैसे ट्रोजन Botnet से छुटकारा पाने के लिए

1 answers:

ट्रोजन बॉोटनेट फैलता है, जब आपके सुरक्षा उपायों को प्रामाणिक और विश्वसनीय नहीं हैं जो उपयोगकर्ता काफी समझदार हैं वे अनजान प्रेषकों से अनुलग्नक प्राप्त कर सकते हैं, जो निर्दोष होने का दिखावा करते हैं और चाहते हैं कि आप कुछ ऑनलाइन लेनदेन में शामिल हो जाएं। इसके लिए, वे आपको विशेष लिंक पर क्लिक करने के लिए कहेंगे, जो कि सुरक्षित नहीं हैं। ट्रोजन संक्रमण ज्यादातर इन संदिग्ध संलग्नक या लिंक के माध्यम से फैलता है। वे बोट एजेंट हैं जो आपके सिस्टम पर स्थापित हो जाते हैं और इसे लाश की तरह दिखते हैं। जैक मिलर, सेमलट्रेट ग्राहक सफल प्रबंधक, का कहना है कि ट्रोजन बोटनेट के अधिकांश मामलों की रिपोर्ट की जाती है जब सिस्टम किसी विशिष्ट रूटकिट या ट्रोजन हॉर्स से प्रभावित होता है या जब दुर्भावनापूर्ण कोड कंप्यूटर सिस्टम में घुस जाता है और बन जाता है इसकी स्मृति का एक हिस्सा।

ये संक्रमण कैसे फैलते हैं?

बस अन्य कार्यक्रमों की तरह, ट्रोजन बोटनेट बेतरतीब फैले हुए हैं और बड़ी संख्या में कंप्यूटर उपकरणों का समझौता किया है। ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर डिवाइस का एक हिस्सा बन जाते हैं और आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे सक्रिय रूप से कुछ गैरकानूनी कार्य कर रहे हैं। अधिकांश हिस्सों के लिए, ट्रोजन बोनेटट और संक्रमण आपके डिवाइस में कॉन्फ़िगरेशन प्रविष्टियाँ बनाते हैं और इसके समग्र प्रदर्शन और कार्यक्षमता का समझौता करते हैं।

आपके सिस्टम से ट्रोजन बोटनेट को कैसे निकालें?

दुर्भाग्य से, ट्रोजन बॉटनट्स और अन्य बोट्स के आने से रोकने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप उन्हें अपने कंप्यूटर से पांच अलग-अलग तरीकों से हटा सकते हैं।

प्रक्रिया №1: ऑटोरन्स का उपयोग करें

सौभाग्य से, कुछ प्रोग्राम और टूल आपको ट्रोजन बोनेटनेट्स को काफी हद तक कम करने की इजाजत देते हैं। हम आपको सिस्निनेटल या ऑटोरन्स का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। दोनों बहुत अच्छे प्रोग्राम हैं और इन्हें स्थापित करना आसान है। वे स्थापित होते हैं, आपको उन्हें जितनी जल्दी हो सके सक्रिय करने के लिए नहीं भूलना चाहिए। यह प्रोग्राम सभी ट्रोजन बोनेट और परंपरागत बोटों को सूचीबद्ध करेगा, जिससे आप उन्हें अपने सिस्टम से निकालने में मदद करेंगे।

प्रक्रिया №2: कैश साफ़ करें

एक बार जब आप इस प्रोग्राम को इंस्टॉल करते हैं, तो अपना कैश साफ़ करने के लिए मत भूलना। मुझे यहाँ आपको बताएं कि ट्रोजन बोस्टन के अधिकांश लोग अपने टुकड़े को पीछे छोड़ देते हैं, भले ही आपने उन्हें हटा दिया हो। इसलिए कैश साफ करने से यह सुनिश्चित होगा कि सभी टुकड़ों को भी हटा दिया गया है, और आपको अन्य सुरक्षा उपायों के लिए चलाने की आवश्यकता नहीं है।

प्रक्रिया №3: एंटीवायरस या एंटी-ट्रोजन प्रोग्राम स्थापित करें और उन्हें अपडेट करें

एंटीवायरस और एंटी-ट्रोजन प्रोग्राम स्थापित करने और उन्हें हर दिन अपडेट करने के लिए आपको नहीं भूलना चाहिए। ये प्रोग्राम आपको सभी ट्रोजन बोनेट्स को निकालने में मदद करेंगे, और डोएस हमलों को बहुत हद तक रोका जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपने अपने सुरक्षा पैच अद्यतित रखे हैं और अतिरिक्त फीचर्स और विशेषताओं के लिए अपने भुगतान किए गए संस्करणों को खरीदने के लिए हिचकिचाहट महसूस नहीं करते हैं।

अनुशंसित एंटीवायरस प्रोग्राम और एंटी-मैलवेयर टूल

कैसपर्सकी, ईएसईटी नोोड 32, अवास्ट, एवीजी, बिटडेफेंडर, एंटीवीयर, और ट्रेंड माइक्रो आप सबसे ज्यादा विश्वसनीय एंटीवायरस प्रोग्राम हैं जो आप कर सकते हैं। एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम में मैलवेयरबाइट्स, एम्सिसॉफ्ट, और ज़माना शामिल हैं। आप कुछ ही मिनटों में ट्रोजन बोनेट से छुटकारा पाने के लिए इन एंटिवायरस या एंटी-मैलवेयर प्रोग्रामों में से किसी एक को डाउनलोड और निकाल सकते हैं। वे सब कैसे पता चलता है कि ट्रोजन मैलवेयर आपके सिस्टम को कैसे संक्रमित कर रहा है और आपको अपने कंप्यूटर को चालू होने पर प्रत्येक बार स्कैन चलाने के लिए नहीं भूलना चाहिए।

November 29, 2017
सेमल विशेषज्ञ: कैसे ट्रोजन Botnet से छुटकारा पाने के लिए
Reply