Back to Question Center
0

सेमल: सर्विस ऑफ डिनालियस (DoS) हमलों की श्रेणियाँ

1 answers:

DoS हमले आपके सर्वर या नेटवर्क संसाधनों को अस्थायी या स्थायी रूप से अनुपलब्ध बनाने का एक दुर्भावनापूर्ण प्रयास है। हैकर्स विभिन्न सेवाओं के द्वारा इस कार्य को प्राप्त करते हैं नतीजतन, वे एक जीवनकाल के लिए अपने खाते को निलंबित या बीच में कर सकते हैं। सेवा के अवरोधों में आमतौर पर नए कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को लक्षित करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले समझौता मशीनों की एक श्रृंखला शामिल होती है। इन मशीनों को विभिन्न कमजोरियों का सामना करना पड़ता है और सतत अनुरोधों, प्रश्नों और अवांछित संदेशों के साथ लक्ष्य संसाधनों को बाढ़ आती है। DoS हमले आपके उपकरणों को बहुत प्रभावित कर सकते हैं और अक्सर बोटनेट के रूप में निष्पादित होते हैं।

एंड्रयू डायन, सेमलट ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि दो एसओएस हमलों को दो अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है:

1। एप्लिकेशन परत DoS हमले

इस प्रकार के डोएस हमले में एचटीपी बाढ़, शून्य-ज़ैया हमले या धीमी गति से हमले (स्लोलोरीस या रूडी) शामिल हैं। इस DoS हमले का उद्देश्य बड़ी संख्या में ऑपरेटिंग सिस्टम, संचार प्रोटोकॉल और वेब अनुप्रयोगों के लिए समस्याएं पैदा करना है। वे निर्दोष और वैध लगते हैं, और अनुरोध विश्वसनीय लगते हैं, लेकिन उनके परिमाण को प्रति सेकंड अनुरोधों के रूप में मापा जाता है।.इस DoS हमले का लक्ष्य लक्षित अनुप्रयोगों को बहुत सारे अनुरोधों के साथ डूबने का है, जिससे उच्च स्मृति और CPU उपयोग हो। यह अंततः आपके कंप्यूटर अनुप्रयोगों को हाथ या क्रैश करेगा।

2। नेटवर्क परत DoS हमले

नेटवर्क परत DoS हमले में यूडीपी बाढ़, SYN बाढ़, एनटीपी प्रवर्धन, डीएनएस प्रवर्धन, एसएसडीपी प्रवर्धन, और आईपी विखंडन शामिल हैं। ये सभी उच्च-अंत के बैराज हैं और गीगाबिट प्रति सेकंड में मापा जाता है। वे प्रति सेकंड पैकेट के रूप में भी मापा जाता है और ज़ोंबी कंप्यूटर या बॉटनेट्स द्वारा हमेशा निष्पादित होता है।

DoS हमले कैसे फैलते हैं?

साइबर अपराधियों ने सैकड़ों को हजारों, यहां तक ​​कि लाखों स्मार्टफोन और कंप्यूटर को संक्रमित करने और नियंत्रित करने की कोशिश की वे लाश या बोनेट नेटवर्क्स के स्वामी के रूप में कार्य करना चाहते हैं और वितरित डिनायल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) के हमलों, बड़े स्पैम अभियान, और अन्य साइबर आक्रमणों को वितरित करना चाहते हैं। कुछ परिस्थितियों में, साइबर अपराधियों ने ज़ोंबी और संक्रमित मशीनों के एक विशाल नेटवर्क को नए नेटवर्क और उपकरणों तक पहुंचने के लिए स्थापित किया है, या तो पूर्ण बिक्री या किराये के आधार पर। स्पैमर बड़े आकार के स्पैम अभियानों को चलाने के लिए नेटवर्क किराए पर ले सकते हैं और खरीद सकते हैं।

DoS बोनेट और उनके उपकरण:

बॉटनेट के निर्माता को बॉट हेडर या बॉटमास्टर कहा जाता है। वह दूरदराज के स्थानों से DoS बॉट्स को नियंत्रित करता है और कुछ कार्यों को उन्हें दैनिक आधार पर प्रदान करता है। बॉटमस्टर्स, छिपे हुए चैनलों जैसे निडरप्रति प्रोटोकॉल, HTTP वेबसाइटों और आईआरसी नेटवर्क के द्वारा डोज सर्वर के साथ संवाद करते हैं। वह अन्य लोगों के साथ संपर्क में आने के लिए ट्विटर, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी सोशल मीडिया साइटों का उपयोग भी कर सकता है।

बोतनेट सर्वर एक प्रभावी P2P नेटवर्क बनाने वाले दोएस नेटवर्क और अन्य बोनेट नेटवर्क्स के साथ आसानी से संवाद या सहयोग कर सकते हैं, जो कि एक या कई बॉट विशेषज्ञों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इसका मतलब है कि डोज के नेटवर्क के लिए कोई भी निर्देश नहीं दे सकता है क्योंकि हमलों के कई मूल स्रोत हैं और केवल हैकर्स अपने मूल के बारे में जानते हैं। DoS बॉट अस्पष्ट सेवाओं के पीछे छिपे हुए हैं और अपने ग्राहकों को उच्च प्रोफ़ाइल टूलकिट्स के साथ प्रदान करने का दिखावा करते हैं, जो वास्तव में कुछ भी नहीं है

November 29, 2017
सेमल: सर्विस ऑफ डिनालियस (DoS) हमलों की श्रेणियाँ
Reply