Back to Question Center
0

क्या आपने Botnet हमले से अपने कंप्यूटर को संरक्षित किया है? - यदि नहीं, तो साम्बाल टिप्स का पालन करें

1 answers:

निक चयकोवस्की, सेमलट्रेट ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि बोनेट में "ज़ोंबी कंप्यूटर" के नेटवर्क शामिल हैं, जो अक्सर एक मैलवेयर द्वारा संक्रमित होता है और एक दूरस्थ होस्ट द्वारा नियंत्रित होता है। इन मामलों में, एक ऑनलाइन धोखेबाज स्पैम भेजने या अन्य कंप्यूटरों पर हमला करने जैसी कमानों का शुभारंभ करता है। एक बॉट एक दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर है जो अद्वितीय रिमोट कमांड और कंट्रोल (सी एंड सी) सर्वर से जानकारी भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। यह रोबोट दुर्भावनापूर्ण इरादों वाले लोगों द्वारा उनके पीडि़तों को चोट पहुंचाने और चोट पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अतीत में, बॉट्स कई साइबर अपराधों जैसे डीडीओएस हमलों के साथ जुड़ा हुआ है जिन लोगों के पास वाणिज्यिक वेबसाइट हैं वे कुछ सफेद टोपी बॉट्स से परिचित हैं। उदाहरण के लिए, Google, याहू, और बिंग का प्रयोग वेब क्रॉलर के रूप में बॉट वेबसाइटों पर जाने और महत्वपूर्ण वेबसाइट की जानकारी लाने के लिए करता है।

क्या एक बोतनेट है

एक बॉट एक बॉटनेट की कार्यात्मक इकाई बनाता है एक बॉट एक साधारण प्रोग्राम है जिसका कोड यह एक दूरस्थ होस्ट से कमांड निष्पादित करने की अनुमति देता है। बॉट को कंप्यूटर के लिए एक प्रच्छन्न तरीके से अपना रास्ता खोजना होगा। यहां से, बॉट को कमांड और कंट्रोल रिमोट सर्वर से संपर्क करना होगा। तब हमलावर बोनेट के इस नेटवर्क पर हमले शुरू करने के लिए क्लाइंट प्रोग्राम का उपयोग करेगा।

ऐप को कोडित करने के बाद, कुछ काली टोपी डिजिटल का अर्थ यह है कि पीड़ितों को इसका प्रचार करना चाहिए। मेजर बॉटनेट घोटाले 20,000 से ज्यादा कंप्यूटरों पर हमला करते हैं हमलावर लोगों को अपने कंप्यूटर पर अपने मैलवेयर स्थापित करने के लिए चाल का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, लोग अपने ग्राहकों को स्पैम ईमेल भेजने का निर्णय ले सकते हैं इन ईमेल में हानिकारक और फ़िशिंग लिंक शामिल हो सकते हैं। अन्य लोग मैलवेयर और ट्रोजन्स वाले संलग्नक भेज सकते हैं.ये हमले कंप्यूटर के अंतिम उपयोगकर्ता को लक्षित करते हैं, जो कमजोर शिकार है।

बॉट्स को एक एकीकृत नियंत्रण प्रणाली में रहना होगा ये बोट एक दूसरे से संबंधित विधियों से संबंधित हैं:

  • सहकर्मी को सहकर्मी। ये बॉट्स एक दूसरे को कमांड और संचार भेजते हैं। हालांकि, बॉट-मास्टर अभी भी बोट स्कीम के भीतर समग्र संचार को नियंत्रित कर सकता है।
  • एक बोनेट के लिए सी और सी। यह अनुदेश का एक ऊर्ध्वाधर रूप है। हमलावर सीधे सी एंड सी सर्वर से नेटवर्क पर आदेश भेजता है यह वह जगह है जहाँ वे कई हमलों करते हैं।
  • हाइब्रिड मोड यह विधि उपरोक्त तकनीकों को जोड़ती है।

लोग बोट नेटवर्क की मदद से कई बोटनेट हमलों को अंजाम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ उपयोगकर्ता स्पैम ईमेल भेजने शुरू कर सकते हैं। हाल के दिनों में, डेटा चोरी जैसे अपराध हमेशा बॉटनेट गतिविधि का परिणाम थे। उदाहरण के लिए, हमला मशीनों ने इंटरनेट सुरक्षा की स्थिति का समझौता किया। जो उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर संवेदनशील डेटा को स्टोर करते हैं, वे सभी को हैकर्स को खो देते हैं। उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड की चोरी, वित्तीय जानकारी चोरी, और लॉगइन क्रेडेंशियल्स का नुकसान।

निष्कर्ष

बोतनेट हमलों को कैसे अवरुद्ध करना सीखना आवश्यक है। ज्यादातर मामलों में, बॉटनट्स सामान्य मैलवेयर प्रोग्राम से शुरू होते हैं जो किसी व्यक्ति के कंप्यूटर में अपने ज्ञान के बिना आते हैं। इन सभी मामलों में, जागरूकता साइबर सुरक्षा की स्थिति में सुधार कर सकती है। सरकार साइबर अपराधियों से नागरिकों को सुरक्षित रहने में सक्षम हो सकती है

November 29, 2017
क्या आपने Botnet हमले से अपने कंप्यूटर को संरक्षित किया है? & Ndash; यदि नहीं, तो साम्बाल टिप्स का पालन करें
Reply