Back to Question Center
0

सेमल: Google Chrome में वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करना है

1 answers:

ऐसे कई उदाहरण हैं, जहां लोगों को अपने ब्राउज़रों पर वेबसाइटों को रोकने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, बच्चों को कुछ साइटों तक पहुंचने से प्रतिबंधित करना आवश्यक है। ब्राउज़र ऐड-ऑन या विशिष्ट वेबसाइटों पर अनधिकृत प्रविष्टि को सीमित करने के लिए माता-पिता को इन फायरवॉल के पासवर्ड सुरक्षा अधिकारों के साथ रहना होगा। आमतौर पर लोग इन वेबसाइटों को मैन्युअल रूप से ब्लॉक करते हैं या फ़ाइल होस्ट तकनीक का उपयोग करते हैं। हालांकि, रनिंग कमांड एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है यही कारण है कि कुछ लोग Google वेब साइट का उपयोग प्रतिबंधित करने के लिए Google Chrome एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं।

इस एसईओ दिशानिर्देश में, जैक मिलर, सेमील्ट के एक शीर्ष विशेषज्ञ, इस तकनीक को प्रदर्शित करने के एक उदाहरण के रूप में एक क्रोम एक्सटेंशन को परिभाषित करता है।

एक साइट को कैसे ब्लॉक करें

यह प्रक्रिया Google Chrome उपयोगकर्ताओं तक सीमित है। हालांकि, अन्य ब्राउज़र जिनके पास यह एक्सटेंशन है, वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए तकनीक भी लागू कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां ब्याज का विस्तार साइटब्लॉक विस्तार होगा। ऐसे अन्य एक्सटेंशन हैं जैसे कि SpyVisit, लेकिन उनकी कार्यक्षमता अधिक या कम समान है इन चरणों का पालन करें:

  • Google Chrome लॉन्च करें और 'सेटिंग' पर क्लिक करें।
  • सेटिंग मेनू में, 'अधिक टूल' पर जाएं और 'एक्सटेंशन' पर क्लिक करें।
  • यहां से, आप 'अधिक एक्सटेंशन' पर जा सकते हैं।
  • यह मेनू Google Chrome वेब स्टोर खोलता है बस लोकप्रिय ऐप स्टोर की तरह, 'साइटब्लॉक' की खोज करें और दर्ज करें पर क्लिक करें.
  • इंस्टॉलेशन प्रक्रिया आरंभ करने के लिए 'क्रोम में जोड़ें' बटन क्लिक करें और इसे पूरा होने की प्रतीक्षा करें।

जब आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो आपको अपने ब्राउज़र और उन वेबसाइटों को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए जिनके पास कोई व्यक्ति यात्रा कर सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि SiteBlock विस्तार Google के अंतर्गत आता है वैधता या इस सॉफ़्टवेयर के लेखक के बारे में आपको कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए। इस प्रक्रिया को उन साइटों को जोड़ने की आवश्यकता है जिनको आपको ब्लॉक करने के लिए इस एक्सटेंशन की आवश्यकता है। इन साइटों को रोकने में आपकी सहायता के लिए आप इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं:

  • Google खोज पैनल पर, आप एसईआरपी पॉपअप से साइटों को प्रतिबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • आप सेटिंग्स पर भी जा सकते हैं।
  • अपने क्रोम ब्राउज़र के लिए एक्सटेंशन प्रबंधित करें और साइटब्लॉक चुनें।
  • यहां से 'विकल्प' पर क्लिक करें।
  • उन वेबसाइटों के वेब पते जोड़ें जिन्हें आप ब्लॉक करने के लिए 'साइट्स ब्लॉक करना चाहते हैं।'
  • 'विकल्पों को बचाने' पर क्लिक करना याद रखें

आप कई वेबसाइटों की एक सूची भी बना सकते हैं, जिन्हें आप लोगों तक पहुंचने के लिए नहीं चाहते हैं। आप जिस वेबसाइट को अवरुद्ध कर रहे हैं उसका 'www या https: //' भाग को बाहर करना आवश्यक है यह विधि यह सुनिश्चित कर सकती है कि आप प्रोटोकॉल की परवाह किए बिना सभी डोमेन प्रतिबंधित कर दें। इन सेटिंग्स को सहेजने के बाद, आप अपनी अवरुद्ध सूचियों में से किसी एक साइट को एक्सेस करने का प्रयास करके addon का परीक्षण कर सकते हैं। "साइटब्लॉक एक्सटेंशन द्वारा अवरोधित" संदेश इस तकनीक की सफलता की पुष्टि करता है।

निष्कर्ष

ऐसे कई तरीके हैं कि क्यों लोग अपने ब्राउज़र में वेबसाइटों को ब्लॉक करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ माता-पिता बच्चों को वयस्क सामग्री वेबसाइटों तक पहुंचने से रोकना चाहते हैं। इन और अधिक मामलों में, लोग इस एक्सेस को रोकने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। यह एसईओ दिशानिर्देश आपको दिखा सकता है कि Chrome ऐड-ऑन का उपयोग करते हुए कुछ वेबसाइटों को कैसे रोकें। हमारे सरल ऐड-ऑन 'SIteBlock' से, आप अपने क्रोम ब्राउज़र से कुछ डोमेन या साइटों की पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं। आप इस या अन्य एक्सटेंशन के उपयोग से अन्य ब्राउज़रों पर भी इस प्रक्रिया को लागू कर सकते हैं।

November 29, 2017
सेमल: Google Chrome में वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करना है
Reply