Back to Question Center
0

विकी एंड ndash पर स्टब लेखों का भाग्य; सेमाल्ट उत्तर

1 answers:

विकिपीडिया दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार की उच्च-गुणवत्ता की जानकारी के लिए मुफ्त पहुंच प्रदान करने वाली सबसे महत्वपूर्ण रिपॉजिटरी है। विकी शैक्षणिक विषयों और राजनीतिक विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है। हाल ही में, विकी संपादकों और स्वयंसेवकों ने विकिपीडिया की वेबसाइट पर तीन-लाइन लंबे लेख के विलोपन के संबंध में महत्वपूर्ण उपद्रव किया।

जूलिया वाश्नेवा, सेमलट्रेट ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि कुछ संपादकों ने विकिपीडिया पर लेख को हटाने की वकालत करने के प्रस्ताव के बाद रक्त प्रोटीन "हेमोनादिन" के बारे में एक लेख चर्चा का विषय रहा है। एंड्रिया जेम्स के मुताबिक, लेख को वेबसाइट पर बहाल किया गया है। "हेमोवनैडिन" एक अच्छी तरह से रिसोर्सेड वैज्ञानिक लेख है जो विद्वानों और छात्रों को पूरी तरह महत्व देता है।

एंड्रिया जेम्स ने निहित किया कि "हेमोवनैडिन" लेख विकी के चरम संस्करण का सामना कर रहा था जिसे "विलोपनवाद" कहा जाता है। विकिपीडिया से बहुमूल्य जानकारी को समाप्त करना शिक्षा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है जो विकी का संदर्भ संदर्भ के प्रमुख स्रोत के रूप में उपयोग करता है। 14 से अधिक वर्षों के लिए, विकिपीडिया ज्ञान प्राप्त करने के लिए दैनिक आधार पर साइट पर आने वाले ग्राहकों को अच्छी तरह से जानकारी प्रदान कर रहा है।

समझना कि विकिपीडिया कैसे कार्य करता है

विलोपन एक जटिल विचारधारा है जिसे केवल विकी के काम की रूपरेखा के पालन और अनुसरण करने से समझा जा सकता है। विकिपीडिया को एक ऐसे समुदाय द्वारा चलाया जाता है जिसमें स्वयंसेवकों और संपादकों को शामिल किया गया है जो विकिपीडिया के उपयोग को नियंत्रित करने वाली नीतियों और दिशानिर्देशों को निर्धारित करते हैं। संपादक विकी पर उपलब्ध विद्वानों के लेखों को जनरेट और संपादित करते हैं।

विकिपीडिया उस आधार पर चलाया जाता है जो स्वयंसेवा अपनी नीतियों और दिशानिर्देशों को समझते हैं। हालांकि, विभिन्न स्वयंसेवक नीतियों को अलग ढंग से व्याख्या करते हैं, एक ऐसा मामला है जो विलोपन की ओर जाता है। संपादकों प्रतिबद्ध हैं और साइट के कल्याण के लिए समर्पित स्टाफ। हालांकि, मनुष्य गलती करते हैं, तो क्या विकिपीडिया भी ऐसा करते हैं

हेमोवादनदीन एक लेख का एक उदाहरण है जिसे केवल विकिपीडिया में ही विकसित किया गया और बाद में इसे संपादित किया गया। हालांकि, मानकों को पूरा करने में असफल विद्वानों के मदों को अपलोड करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए गुणवत्ता मानकों को निर्धारित किया जाना चाहिए। नए लेख बनाने की तुलना में रचनात्मक सामग्री को हटाना अधिक आरामदायक है नए संपादकों द्वारा बनाए गए स्टब लेखों को हटाना थोड़ा निराशाजनक हो सकता है, खासकर जब विलोपनवाद होता है और संपादकों को स्पष्टीकरण नहीं मिलता है कि उनका लेख विकी से क्यों हटा दिया गया था।

स्टब लेखों की एक अच्छी संख्या सूक्ष्म योगदान पर निर्भर करती है विशिष्ट अनुभाग में बहुत अधिक संपादन करना टेक्स्ट के मूल संदर्भ को बदलता है। वर्तमान में, संपादकों ने योगदान को ध्यान में रखते हुए किया है, क्योंकि एक लेख के पास सत्यापन योग्य स्रोत हैं, यह स्वत: ही उल्लेखनीय मानकों को पूरा नहीं करता है। यहां युक्तियाँ दी गई हैं कि कैसे हटाएं से बचने के लिए स्टब लेख को संपादित किया जा सकता है।

  • विषयों के आधार पर छद्म वस्तुओं को छंटनी
  • विस्तार के लिए स्टब लेखों को सुधारना और फ़्लैग करना
  • विभिन्न रंगों का परिचय जो लिंक को चिह्नित करने के लिए होते हैं, जो कि स्टब लेखों को जन्म देते हैं

सैद्धांतिक रूप से, स्टब लेखों में उपयोगी जानकारी जोड़ने से विकी के संपूर्ण लेख को हटाने से बेहतर होता है। एक लेख की शैली भी मायने रखती है। स्टब लेख जो विश्वकोषीय लेखों की शैली से मेल नहीं खाते, विलोपन का सामना करने का जोखिम होता है।

November 29, 2017
विकी एंड ndash पर स्टब लेखों का भाग्य; सेमाल्ट उत्तर
Reply